वरिष्ठ नागरिकों खुशखबरी ! Latest Update : यहाँ देखें वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्मार्ट टैक्स बचत विकल्प

0
982
यहाँ देखें वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्मार्ट टैक्स बचत विकल्प
यहाँ देखें वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्मार्ट टैक्स बचत विकल्प

यदि निवेश सुनियोजित है, तो कोई व्यक्ति 5 लाख रुपये तक की कर-मुक्त आय का आनंद ले सकता है।

टैक्स प्लानिंग किसी भी व्यक्ति के लिए वित्तीय नियोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू है और यह एक वरिष्ठ नागरिक के लिए अपवाद नहीं है। वर्तमान में एक वरिष्ठ नागरिक प्रति वर्ष 3 लाख रुपये तक बचा सकता है और यदि निवेश की योजना बनाई गई है, तो कोई व्यक्ति 5 लाख रुपये और उससे अधिक की कर-मुक्त आय का आनंद ले सकता है।

हालांकि, कोई भी कर-बचत निवेश करते समय, वरिष्ठ नागरिकों को अपनी अन्य जरूरतों को ध्यान में रखना चाहिए, जैसे कि लॉक-इन अवधि, आपात स्थिति के मामले में तरलता, वापसी की दर आदि।

80सी . के तहत

आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत, वरिष्ठ नागरिकों को पीपीएफ, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, एनएससी, किसी भी प्रकार के बीमा, कर-बचतकर्ता एफडी, ईएलएसएस और अन्य जैसे उपकरणों पर 1.5 लाख रुपये तक की कटौती मिलती है। विशेषज्ञ हमेशा सलाह देते हैं कि अधिकतम कर लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी व्यक्ति धारा 80सी का पूरी तरह से उपयोग कर सकता है।

धारा 80TTB

बैंक या कई बैंकों, डाकघर आदि के पास बचत या सावधि जमा से ब्याज आय पर, वरिष्ठ नागरिक भी धारा 80TTB के तहत 50,000 रुपये तक की कटौती का दावा कर सकते हैं।

धारा 80डी

वरिष्ठ नागरिकों के मामले में, धारा 80डी के तहत छूट की सीमा 50,000 रुपये है, यानी एक व्यक्ति अपने और जीवनसाथी के लिए चिकित्सा बीमा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करके इस सीमा तक बचा सकता है।

धारा 80डीडीबी

धारा 80DDB के तहत एक आश्रित के चिकित्सा उपचार के लिए कटौती की अनुमति है जो एक निर्दिष्ट बीमारी से पीड़ित है। एक वरिष्ठ नागरिक 1 लाख रुपये तक या वास्तव में भुगतान की गई राशि, जो भी कम हो, का दावा कर सकता है।

बहुत वरिष्ठ नागरिकों (80 वर्ष से अधिक) के लिए 80,000 रुपये अधिकतम कटौती है जिसका दावा एक व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है।

मानक कटौती

एक वित्तीय वर्ष में एक वरिष्ठ नागरिक अपने वेतन या पेंशन आय पर 50,000 रुपये के मानक कटौती का दावा भी कर सकता है।

फॉर्म 15एच जमा करके, वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय वर्ष के दौरान लगाए गए किसी भी टीडीएस से भी छूट दी जा सकती है।

विशेषज्ञ स्टैंड

एक वरिष्ठ नागरिक की कर गणना बहुत महत्वपूर्ण है, और व्यक्ति को कर-बचत निवेश बुद्धिमानी से करना चाहिए। मनी9 के आईटी विशेषज्ञ अरविंद अग्रवाल ने कहा, “सही निवेश साधन का चयन करना जो एक वरिष्ठ नागरिक को उसके पैसे और कर बचत दोनों का लाभ देता है, व्यक्ति के सामने सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय कार्य है।”

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.