Ayushman Card: अब घर बैठे बनाएं आयुष्मान कार्ड, जानें पूरी प्रक्रिया – beneficiary.nha.gov.in

0
5130

How to Apply for Ayushman Card आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र लाभार्थी को स्वयं या अपने सहायताकर्ता के माध्यम से http//beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। वेब पेज के दाहिनी ओर बाक्स में बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसमें अपना मोबाइल नंबर अंकित कर ओटीपी वेरीफाई करना होगा। लाग-इन होने के बाद राज्य योजना का नाम (पीएम-जेएवाई) व जिला चुनना होगा। पूरी प्रॉसेस जानने के लिए क्लिक करें।

आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए पात्रों को सरकारी अस्पतालों या जन सुविधा केंद्र पर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार ने लोगों की मुश्किलों को आसान करते हुए आयुष्मान कार्ड बनाने का अधिकार उन्हीं के हाथों (Ayushman Card Apply Online) में दे दिया है।

आयुष्मान भारत योजना कार्यालय के क्रियान्वयन समिति के एचओडी अधिकारी निलाम्बर कुमार और अजीत कुमार कहते हैं कि अब तक लोगों को अपना आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल जाना पड़ता था या तो वसुधा केंद्र. ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ जाती थी और लोग समय पर लाभ नहीं ले पाते थे. लेकिन अब यह आसानी से बनेगा पाएगा. उन्होंने कहा आम लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने लोगों की सहूलियत के लिए आयुष्मान ऐप ( Aayushmaan App) लांच किया है. पूर्णिया जीएमसीएच कैंपस स्थित आयुष्मान भारत योजना के कार्यालय के क्रियान्वयन समिति के एचओडी अधिकारी निलाम्बर कुमार और अजीत कुमार कहते हैं कि अब कोई भी अपने स्मार्टफोन से आसानी से घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र लाभार्थी को स्वयं या अपने सहायताकर्ता के माध्यम से http://beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। वेब पेज के दाहिनी ओर बाक्स में बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसमें अपना मोबाइल नंबर अंकित कर ओटीपी वेरीफाई करना होगा।

लाग-इन होने के बाद राज्य, योजना का नाम (PM-JAY) व जिला चुनना होगा। सर्च बाई के विकल्प में प्रदर्शित फैमिली आई को चुनकर राशन कार्ड से संख्या (Ration Card For Aysushman Card) अंकित करें। इसके बाद दाहिनीं ओर दिए आइकन पर क्लिक करना होगा।

अगर परिवार आयुष्मान योजना की पात्रता रखता है, तो परिवार के समस्त सदस्यों की सूची खुल जाएगी। जिस व्यक्ति का कार्ड बनना है, उस सदस्य के सामने दिए गए आइकन पर क्लिक करें। आधार संख्या अंकित कर वेरिफाई पर क्लिक करें व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी डालें।

इसके बाद एक कंसेंट फार्म खुलेगा। जिसके सभी विकल्पों पर टिक करना होगा। इसके बाद दाहिनीं ओर अलाउ बटन पर क्लिक करें। तब एक बाक्स खुलेगा। जिसमें आथेंटिकेट बटन पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन पर लाभार्थी का नाम नीले बाक्स में प्रदर्शित होगा। बाक्स के नीचे ई-केवाईसी आधार ओटीपी (E-KYC Aadhar OTP) चुनें व वेरिफाई करें। फिर से एक कंसेंट फार्म खुलेगा। जिसके सभी विकल्पों को टिक करें। अलाउ बटन पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी से संबंधित सूचना व फोटो खुल जाएगी।

पेज के दाहिनी ओर कैप्चर फोटो के नीचे आइकन पर क्लिक करें। मोबाइल कैमरे से फोटो खींचकर प्रोसीड विकल्प पर क्लिक कर दें।

एडिशनल इंफार्मेशन में मोबाइल नंबर पर नो विकल्प चुनते हुए अन्य जानकारी भरें और सबमिट कर दें। फोटो के नीचे दिए गए मैचिंग स्कोर 80 प्रतिशत से अधिक होने पर बाक्स खुलेगा जिसमें ओके बटन पर क्लिक कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

एप से भी बनाएं आयुष्मान कार्ड 

वेबसाइट के अलावा नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की ओर से तैयार प्ले स्टोर से लाभार्थी द्वारा आयुष्मान योजना के एप को डाउनलोड कर आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है। एप डाउनलोड कर आधार नंबर देना होगा। इसके बाद संबंधित लाभार्थी से उसके बारे में जो जानकारी मांगी जाएगी, उसे एप पर चरणबद्ध तरीके से दर्ज करना होगा।

कार्ड बनने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। कार्ड बनाने संबंधी कोई भी जानकारी टोल फ्री नंबर 14555 (Ayushman Card Helpline Number) पर ली जा सकती है। साथ ही इससे जुड़ी शिकायत भी दर्ज करवाई जा सकेगी। एप के मदद से कार्ड बनाने के बाद उसे जन सुविधा केंद्र पर प्रिंट भी कराया जा सकता है।

अब सफेद राशन कार्ड वाले भी आयुष्मान कार्ड के हकदार

अंत्योदय राशन कार्ड (लाल कार्ड) धारकों को आयुष्मान योजना का लाभ देने के बाद सरकार अब पात्र गृहस्थी (सफेद) राशन कार्ड धारकों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दे रही है।

नए पोर्टल में पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों का डाटा फीड किया गया है। हालांकि पात्र गृहस्थी कार्ड में छह सदस्य वाले परिवार को ही योजना का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए जनपद में करीब 51800 परिवारों (करीब 3.10 लाख लाभार्थी) का लक्ष्य दिया गया है।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.