अब Paytm ने खुद ही अपनी इस सर्विस पर लगा दी रोक, पेटीएम ने उठाया है ये बड़ा कदम

0
416

मुंबई: आरबीआई ने बुधवार को Paytm Payments Bank लिमिटेड को 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया।

Paytm Payments Bank Limited (PPBL) के खिलाफ रिजर्व बैंक की कार्रवाई एक Comprehensive System Audit Report और बाहरी ऑडिटरों की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद हुई है।

RBI ने एक बयान में कहा, इन रिपोर्टों से बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का पता चला, जिससे आगे की पर्यवेक्षी कार्रवाई की आवश्यकता हुई।

इस सर्विस पर लगा दी रोक

मोबाइल पेमेंट्स फर्म पेटीएम ने कहा है कि कंपनी ने अपने लोन देने वाले प्लेटफॉर्म ऑपरेशंस को कुछ हफ्तों के लिए रोक दिया है. हालांकि कंपनी कुछ बैंकों के साथ साझेदारी के लिए बातचीत में लगी हुई है. Paytm Payments Bank की कई सारी सर्विसेज पर Reserve Bank of India की रोक के एक दिन बाद पेटीएम ने ये बड़ा कदम उठाया है.

RBI ने क्या ऑर्डर दिया है

31 जनवरी 2024 को खबर आई थी कि reserve Bank of India (RBI) ने Paytm Payments Bank लिमिटेड (PPBL) को किसी भी ग्राहक खाते, Prepaid Mode, Wallet and Fastag में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का बुधवार को निर्देश दिया था. इस खबर के बाद कल 1 फरवरी को पेटीएम के शेयर जबरदस्त टूटे और इनमें 20 फीसदी तक की गिरावट देखी गई.

29 फरवरी के बाद Paytm Payments Bank की करीब सभी सेवाएं होंगी बंद

Paytm Payments Bank की करीब सभी सेवाएं 29 फरवरी के बाद बंद करने के RBI  के आदेश से कंपनी के सालाना ऑपरेशनल प्रॉफिट पर 300-500 करोड़ रुपये का असर पड़ने की आशंका है. Paytm Payments Bank लिमिटेड (PPBL) के खिलाफ रिजर्व बैंक ने यह कदम व्यापक प्रणाली ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की कंप्लाइंस सत्यापन रिपोर्ट के बाद उठाया है. इसके पहले आरबीआई ने मार्च, 2022 में पीपीबीएल को तत्काल असर से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया था.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.