Cash Transaction Rules : पति-पत्नी और बेटे-पिता के बीच नकद लेनदेन पर इनकम टैक्स के नियम, जानें नियम

0
5655

इनकम टैक्स हमारे हर लेन-देन पर नजर रखता है. लेकिन क्या नकद लेनदेन पर कोई टैक्स लगता है या इनकम टैक्स नोटिस भेज सकता है? या आपके और आपकी पत्नी के बीच या पिता और पुत्र के बीच कितना नकद लेनदेन हो सकता है? अगर आपके मन में भी ये सवाल हैं तो आइए जानते हैं इनके जवाब…

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

अगर आप भी पिता-पुत्र या पति-पत्नी के बीच पैसों का लेन-देन करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, हमारे हर लेन-देन पर आय पर नजर होती है। ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या नकद लेनदेन पर भी आयकर नोटिस (income tax notice) मिल सकता है? आइए जानते हैं कि आप अपने परिवार में कितना नकद लेनदेन कर सकते हैं।

इनकम टैक्स ने भेजा नोटिस?

टैक्स एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप हर महीने घरेलू खर्च के लिए पैसे देते हैं या गिफ्ट के तौर पर पैसे देते हैं तो पत्नी पर इनकम टैक्स (Income Tax) नहीं लगता है। इन दोनों प्रकार की रकम को पति की आय माना जाएगा। इस रकम के लिए पत्नी को आयकर विभाग (Income tax department)से कोई नोटिस नहीं मिलेगा.

लेकिन, अगर पत्नी इस पैसे को बार-बार कहीं निवेश करती है और उससे आय प्राप्त करती है तो आय पर टैक्स देना होगा। दूसरे शब्दों में, साल-दर-साल आधार पर गणना की गई निवेश आय को पत्नी की आय माना जाएगा, जिस पर कर का भुगतान करना होगा।

इनकम टैक्स की धारा 269SS और 269T के तहत 20 हजार रुपये से ज्यादा के नकद लेनदेन पर जुर्माना लगाया जा सकता है. हालाँकि, कई मामलों में छूट दी गई है।

इन मामलों में छूट है

उदाहरण के लिए, पिता-पुत्र, पति-पत्नी और कुछ करीबी रिश्तेदारों के बीच लेनदेन पर कोई जुर्माना नहीं है। इन मामलों में छूट दी गई है. आसान शब्दों में कहें तो इस रकम के लिए पत्नी को आयकर विभाग (Income tax department) से कोई नोटिस नहीं मिलेगा. लेकिन, अगर पत्नी बार-बार इस पैसे को कहीं निवेश करती है और उससे आय प्राप्त करती है, तो उसे आय पर टैक्स देना होगा।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.