Bank Holiday February 2024 : फरवरी महीने के 29 में से 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, देख लें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

    0
    208

    Bank Holiday February 2024 : रिजर्व बैंक हर कैलेंडर वर्ष में बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी करता है. यहां यह जान लेना जरूरी है कि पूरे देश के बैंक फरवरी में 11 दिन बंद नहीं रहेंगे. आरबीआई द्वारा जारी हॉलीडे लिस्‍ट में से कई अवकाश राष्‍ट्रीय स्‍तर के हैं. उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी.

    साल का पहला महीना अब समाप्‍त होने वाला है. चार दिन बाद नए महीने यानी फरवरी की शुरुआत होने वाली है. फरवरी, 2024 में बैंकों में छुट्टियों (Bank Holidays) की भरमार रहने वाली है. इस महीने के 29 दिनों में से 11 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. शनिवार और रविवार के साप्‍ताहिक अवकाश के अलावा कई त्‍योहारों और कुछ महत्‍वपूर्ण दिनों के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा. ऐसे में अगर आप भी अगले महीने बैंक ब्रांच में जाकर कोई महत्‍वपूर्ण काम निपटाने की सोच रहे हैं तो पहले छुट्टियों की लिस्‍ट जरूर देख लें.

    रिजर्व बैंक हर कैलेंडर वर्ष में बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी करता है. यहां यह जान लेना जरूरी है कि पूरे देश के बैंक फरवरी में 11 दिन बंद नहीं रहेंगे. आरबीआई द्वारा जारी हॉलीडे लिस्‍ट में से कई अवकाश राष्‍ट्रीय स्‍तर के हैं. उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी. वहीं, कुछ अवकाश स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर के होते हैं. उन दिनों को केवल उससे जुड़े राज्‍यों में ही बैंक शाखाएं बंद होती हैं.

    चालू रहेंगी ऑनलाइन सेवाएं

    बैंकों में छुट्टी होने के कारण कई बार जरूरी काम अटक जाते हैं. लेकिन, अब बैंकों द्वारा अधिकतर सेवाओं को ऑनलाइन करने की वजह से ज्‍यादा दिक्‍कत नहीं होती है. खास बात यह है कि छुट्टी वाले दिन बैंकों की ऑनलाइन सर्विसेज चालू रहती हैं. इसलिए आप नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या यूपीआई के जरिए एक बैंक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर सहित कई काम कर सकते हैं.

    ये रही छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

    • 4 फरवरी 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
    • 10 फरवरी 2024- महीने के दूसरे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा.
    • 11 फरवरी 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
    • 14 फरवरी 2024- बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के कारण अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे.
    • 15 फरवरी 2024- लुई नगई नी के चलते इंफाल में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
    • 18 फरवरी 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा.
    • 19 फरवरी 2024- छत्रपति शिवाजी जयंती के कारण महाराष्‍ट्र में बैंक बंद रहेंगे.
    • 20 फरवरी 2024- स्टेट डे के कारण आइजोल और ईटानगर में बैंक बंद रहेंगे.
    • 24 फरवरी 2024- दूसरे शनिवार के कारण पूरे देश के बैंकों में अवकाश रहेगा.
    • 25 फरवरी 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक रहेंगे.
    • 26 फरवरी 2024- नयोकुम की वजह से ईटानगर में बैंकों में अवकाश रहेगा.

    Disclaimer

    This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.