Post Office की जबदस्त स्कीम, ₹7000 महीने निवेश पर मिलेंगे 12 लाख, जानिये कैसे ?

0
103
Best Post Office Scheme

आज के समय में SIP निवेश का बेहतर साधन माना जाता है, इसके बावजूद एक बड़ा वर्ग ऐसा है जो आज भी मार्केट पर भरोसा नहीं करता. वो बेशक थोड़ा कम बेनिफिट ले लेंगे, लेकिन अपना पैसा उन्‍हीं स्‍कीम्‍स में लगाना पसंद करते हैं, जिसमें उन्‍हें गारंटीड रिटर्न मिले और निवेश सुरक्षित रहे.

अगर आप भी ऐसे निवेशकों में से हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की आरडी (Post Office Recurring Deposit- RD) में निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको एकमुश्‍त बड़ी रकम लगाने की जरूरत नहीं. हर महीने एक निश्चित रकम लगाकर भी आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं.

पोस्‍ट ऑफिस आरडी 5 साल के लिए होती है. इसमें 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है, जिसकी गणना तिमाही के आधार पर होती है. ऐसे में आपका अच्‍छा खासा फंड इकट्ठा हो जाता है. पोस्‍ट ऑफिस आरडी में अगर आप हर महीने 7000 रुपए का निवेश करें तो अपने लिए 5 सालों में 5 लाख और 10 सालों में करीब 12 लाख रुपए तक जोड़ कर सकते हैं.

समझिए कैसे जुड़ेंगे 12 लाख

अगर आप इस स्‍कीम में हर महीने 7000 रुपए निवेश करते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस आरडी में 5 सालों में कुल 4,20,000 रुपए निवेश करेंगे. इस में आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज दिया जाएगा. ऐसे में कैलकुलेशन के हिसाब से आपको 5 सालों में 79,564 सिर्फ ब्‍याज के तौर पर ही मिल जाएंगे. ऐसे में आपकी निवेश की गई राशि और ब्‍याज को जोड़कर आपका मैच्‍योरिटी अमाउंट कुल 4,99,564 रुपए यानी करीब 5 लाख रुपए मिलेंगे.

वहीं अगर आप इस आरडी को 5 और साल के लिए एक्‍सटेंड करवा लें तो आप करीब 12 लाख रुपए जोड़ सकते हैं. ऐसे में आपका कुल निवेश 8,40,000 का होगा. इस पर 6.7 फीसदी के हिसाब से 3,55,982 रुपए सिर्फ ब्‍याज के मिलेंगे और मैच्‍योरिटी पर 11,95,982 रुपए यानी करीब-करीब 12 लाख रुपए मिलेंगे.

पोस्‍ट ऑफिस आरडी के फायदे

  • पोस्‍ट ऑफिस आरडी को 100 रुपए से खोला जा सकता है, ये एक ऐसा अमाउंट है जिसे कोई भी आसानी से बचा सकता है. इसमें मैक्सिमम निवेश की लिमिट नहीं है.
  • पोस्‍ट ऑफिस आरडी पर आपको कंपाउंडिंग ब्‍याज का फायदा मिलता है. ऐसे में ब्‍याज के तौर पर आपको 5 सालों में अच्‍छा खासा मुनाफा हो जाता है.
  • पोस्‍ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्‍कीम में एक व्‍यक्ति कितने भी अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें सिंगल के अलावा 3 व्‍यक्तियों तक ज्‍वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है. बच्‍चे के नाम पर भी अकाउंट खुलवाने की सुविधा है.
  • आरडी अकाउंट की मैच्‍योरिटी 5 साल होती है. लेकिन, 3 साल बाद प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर किया जा सकता है. इसमें नॉमिशेन की भी सुविधा है. वहीं, मैच्‍योरिटी के बाद आगे 5 साल के लिए आरडी अकाउंट को जारी रखा जा सकता है.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.