ATM कार्ड वालों को फ्री मिलता है 5 लाख का फायदा, अधिकत्तर लोगों काे जानकारी न होने के कारण नहीं करते क्लेम…जाने डिटेल्स में

    0
    191
    ATM कार्ड वालों को फ्री मिलता है 5 लाख का फायदा, अधिकत्तर लोगों काे जानकारी न होने के कारण नहीं करते क्लेम...जाने डिटेल्स में
    ATM कार्ड वालों को फ्री मिलता है 5 लाख का फायदा, अधिकत्तर लोगों काे जानकारी न होने के कारण नहीं करते क्लेम...जाने डिटेल्स में

    कैश विड्रॉल के अलावा एटीएम कार्ड (ATM Card) के कुछ ऐसे लाभ हैं जिसके बारे में हमें आमतौर पर पता नहीं होता है. यह लाभ है एटीएम कार्ड पर मिलने वाले इंश्योरेंस (Insurance)के बारे में.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

    हम जब भी बैंक में खाता खुलवाते हैं तो उस खाते पर हमें एक डेबिट कार्ड भी मिलता है. यह ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) से लेकर कैश निकालने (Cash Withdrawal) में लोगों की मदद करता है, लेकिन कैश विड्रॉल के अलावा एटीएम कार्ड (ATM Card) के कुछ ऐसे लाभ हैं जिसके बारे में हमें आमतौर पर पता नहीं होता है. यह लाभ है एटीएम कार्ड पर मिलने वाले इंश्योरेंस के बारे में.

    आपको बता दें कि एटीएम कार्ड (ATM Card) पर ग्राहकों को 25 हजार रुपये से लेकर 5 लाख तक का इंश्योरेंस (Insurance Benefits) का लाभ मिलता है जिसकी जानकारी कई बार आम लोगों को नहीं होती है. इस कारण वह इस बड़े फायदे का लाभ नहीं उठा पाते हैं.

    किन लोगों को मिलता है लाभ

    आपको बता दें कि केवल उन लोगों को एटीएम कार्ड इंश्योरेंस का लाभ (ATM card Insurance Benefits) मिलता है जो कम से कम इस एटीएम कार्ड का 45 दिनों तक यूज करते हैं. यह सुविधा किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक(Govnment Bank)  के एटीएम कार्ड में मिल सकती है. इसके साथ ही इंश्योरेंस (Insurance) का कितना लाभ मिलेगा यह भी इस बात पर निर्भर करता है कि आपका एटीएम कार्ड किस कैटेगरी का है.

    अलग अलग कार्डों के हिसाब से मिलता है कवरेज

    एटीएम कार्ड (ATM Card) की कैटेगरी के हिसाब से बीमा (Insurance) की रकम तय होती है. क्लासिक कार्ड (Classic Card) पर एक लाख रुपये, प्लेटिनम कार्ड (Classic Card) पर 2 लाख रुपये, सामान्य मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपये, प्लेटिनम मास्टर कार्ड पर 5 लाख रुपये और वीजा कार्ड (visa card) पर 1.5 से 2 लाख रुपये तक बीमा कवरेज मिलता है. प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट्स (Jan dean Account) पर मिलने वाले रूपे कार्ड के साथ ग्राहकों को 1 से 2 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज मिलता है. अगर किसी व्यक्ति दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार को 5 लाख तक के इंश्योरेंस (Insurance) का लाभ मिल सकता है.

    इस तरह करें क्लेम

    अगर किसी एटीएम कार्ड होल्डर (ATM Card Holders ) की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो कार्ड होल्डर के नॉमिनी को बैंक की उस ब्रांच में जाना होगा जहां उस शख्स का अकाउंट था और वहां पर मुआवजे को लेकर एक एप्लीकेशन देनी होगी. बैंक में जरूरी दस्तावेज जमा करने के बाद नॉमिनी को बीमा का क्लेम (Insurance Clem) मिल जाता है. सबसे महत्वपूर्ण बात है कि बैंकों के एटीएम कार्ड का उपयोग करने के 45 दिनों के भीतर मौत या दुर्घटना होने पर बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) के तहत संबंधित व्यक्ति के आश्रित मुआवजा के लिए क्लेम कर सकते हैं.

    Disclaimer

    This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.