LIC की ये स्कीम में उम्र भर पेंशन और साथ में Loan की भी सुविधा, देखिये डिटेल

0
220

हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत (Saving) करता है और इसे ऐसे जगह निवेश (Investment) करता है, जहां पर उसका पैसा सुरक्षित तो रहे ही, बल्कि रिटर्न भी शानदार मिले. कुछ लोग रिटायरमेंट प्लान के तौर पर स्कीम्स का चयन करते हैं, जिसमें कि रिटायरमेंट के बाद उन्हें हर महीने एक तय राशि हाथ में आए और उन्हें किसी पर आश्रित न रहना पड़े. देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) में हर आयु वर्ग के व्यक्ति के लिए पॉलिसी मौजूद है. इसमें एक है एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan), जो एक बार निवेश करने पर हर महीने पेंशन की गारंटी देती है.

रिटायरमेंट प्लान के तौर पर लोकप्रिय

LIC की सरल पेंशन योजना को खास ये बात बनाती है कि इसमें महज एक बार निवेश की जरूरत होती है और उम्र भर के लिए पेंशन का बंदोबस्त हो जाता है. यही कारण है कि LIC Saral Pension Plan रिटायरमेंट प्लान के तौर पर खासा लोकप्रिय है. हर महीने निश्चित पेंशन देने वाली ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग में बिल्कुल फिट बैठती है. मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर हुआ है. अगर वह रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को इसमें निवेश कर सकता है, तो फिर उसे हर महीने पेंशन का लाभ जीवन भर मिलता रहेगा.

ऐसे मिलेगी हर महीने 12000 रुपये पेंशन

एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप कम-से-कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं. हालांकि, इस प्लान में मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट सेट नहीं की गई है, यानी आप जितना चाहे इन्वेस्टमेंट करें और उस निवेश के हिसाब से पेंशन पा सकते हैं. इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है. वह इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी (Annuity) खरीद सकता है. LIC Calculator के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी.

पति-पत्नी मिलकर ले सकते हैं प्लान

एलआईसी सरल पेंशन स्कीम (LIC Saral Pension Scheme) को 40 साल की उम्र से लेकर 80 साल की उम्र तक का व्यक्ति खरीद सकता है. इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी साथ मिलकर भी ले सकते हैं. इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख के छह महीने बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी दी जाती है. इसके अलावा डेथ बेनेफिट के मामले में देखें तो, अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को निवेश की राशि वापस लौटा दी जाती है.

उम्र भर पेंशन और Loan की भी सुविधा

उम्र भर पेंशन की गारंटी देने वाली इस LIC स्कीम में पॉलिसीधारक को लोन (Loan) की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है. सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन भी ले सकते हैं. इस सरल पेंशन स्कीम में एक और खास बात ये है कि जितनी पेंशन आपको मिलनी शुरू होती है, उतनी ही रकम आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी. इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट कर सकते हैं.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.