Kisan Vikas Patra Interest Rate : जारी हो गया किसान विकास पत्र का नया ब्याज दर , यहाँ देखें नए ब्याज दर

0
16767
Kisan Vikas Patra Interest Rate : जारी हो गया किसान विकास पत्र का नया ब्याज दर , यहाँ देखें नए ब्याज दर
Kisan Vikas Patra Interest Rate : जारी हो गया किसान विकास पत्र का नया ब्याज दर , यहाँ देखें नए ब्याज दर

Kisan Vikas Patra Latest Interest Rate: एक बचत प्रमाणपत्र योजना (Savings certificate scheme), किसान विकास पत्र (केवीपी) (Kisan Vikas Patra KVP)  मूल रूप से भारतीय डाक (Post Office) द्वारा वर्ष 1988 में शुरू की गई थी। यह मूल रूप से निवेशक (Investor) के सुरक्षित भविष्य के लिए देश में छोटी बचत (Small Saving) को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार की पहल है।

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)  एक छोटा बचत (Small Saving) साधन है जो लोगों को लंबी अवधि की बचत योजना (Saving Scheme) में निवेश करने की सुविधा देता है। यह योजना 1988 में भारतीय डाक (Post Office) द्वारा शुरू की गई थी। हालांकि यह योजना लोकप्रिय थी, 2011 में गठित एक सरकारी समिति ने सुझाव दिया कि केवीपी (KVP) का दुरुपयोग धन शोधन जैसे उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। 2014 में, किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) को कई बदलावों के साथ फिर से लॉन्च किया गया था, जिसमें 50,000 रुपये से अधिक के निवेश के लिए अनिवार्य पैन कार्ड  (PAN card) प्रमाण और 10 लाख रुपये से अधिक के निवेश (Invest)  के लिए आय स्रोत प्रमाण शामिल हैं।

किसान विकास पत्र ऑनलाइन – Kisan Vikas Patra Online


किसान विकास पत्र ऑनलाइन योजना (Kisan Vikas Patra Onlinr Yojana) में निवेश करने की प्रक्रिया सरल है। नीचे बताए गए चरणों का पालन किया जा सकता है:

  • आपको डाकघर (Post Office)  से केवीपी आवेदन पत्र (KVP Online Application) यानी फॉर्म-ए प्राप्त करना होगा।
  • फॉर्म पर सभी प्रासंगिक विवरण प्रस्तुत करें और इसे डाकघर (Post Office) में जमा करें।
  • यदि किसी एजेंट की मदद से निवेश किया जा रहा है, तो दूसरा फॉर्म भरकर जमा करना होगा। एजेंट को फॉर्म-ए1 भरना होगा।
  • दोनों फॉर्म यानी फॉर्म-ए और फॉर्म-ए1 आधिकारिक वेबसाइट पर भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड किए जा सकते हैं, भरे जा सकते हैं और जमा किए जा सकते हैं।
  • आपको अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) (KVP ) प्रक्रिया के लिए अपने पहचान प्रमाणों में से एक की एक प्रति प्रस्तुत करनी होगी। आप निम्नलिखित दस्तावेजों में से एक का उपयोग कर सकते हैं – आधार कार्ड ,(Aadhaar Card)  ड्राइविंग लाइसेंस, (Driving Licence) पासपोर्ट, (Passport) मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card), या पैन कार्ड (PAN Card)।

आपके द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों (Document) के सत्यापन और आवश्यक जमा करने के बाद आपका केवीपी प्रमाणपत्र (KVP Certificate) जारी किया जाएगा। आप ईमेल के माध्यम से केवीपी (KVP) प्रमाणपत्र प्राप्त करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। उस स्थिति में, प्रमाणपत्र आपको पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

किसान विकास पत्र पात्रता – Kisan Vikas Patra Eligibility

किसान विकास पत्र पात्रता (Kisan Vikas Patra Eligibility) निम्नलिखित हैं :

  • आवेदक एक वयस्क और निवासी भारतीय ( resident Indian) होना चाहिए।
  • आवेदक किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) के लिए अपने नाम से या नाबालिग की ओर से आवेदन कर सकता है।
  • ट्रस्ट किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में निवेश (Invest) करने के पात्र हैं। एचयूएफ (हिंदू अविभाजित परिवार) और एनआरआई केवीपी में निवेश करने के पात्र नहीं हैं।

किसान विकास पत्र ब्याज दर – Kisan Vikas Patra Interest Rate

मौजूदा ब्याज दर 7.6% से घटाकर 6.9% कर दी गई है। मैच्योरिटी अवधि को भी 113 महीने से बढ़ाकर 124 महीने किया गया था। इस अवधि के बाद ही मूलधन की निकासी की जा सकती है।

ये भी पढ़ें –

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.