Gold and Silver Prices : सोना हुआ महंगा, चांदी के दाम भी बढ़े, जानें ताजा रेट

0
213

Gold and Silver Prices– शादियों का सीजन चल रहा है और ऐसे में अगर आप सोना और चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोने और चांदी के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं. रहा है। सोने के रेट बढ़ने के साथ ही ज्वैलर्स की दुकानों पर भीड़ कम होने लगी है. आइए नीचे दी गई खबर में जानते हैं सोने और चांदी की ताजा कीमत-

शादी की बात चल रही है. ऐसे में अगर आप सोना-चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो जान लें कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई है। ऐसे में अगर आप सोने-चांदी की ज्वेलरी बनाने का प्लान कर रहे हैं तो यहां रेट जरूर चेक कर लें। आज झारखंड की राजधानी रांची के सर्राफा बाजार में 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 59,400 रुपये और 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 62,370 रुपये दर्ज की गई. वहीं, चांदी 78,000 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिकेगी.

सर्राफा व्यापारियों और इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन ने कहा कि सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई है. चांदी की कीमत में आज प्रति किलोग्राम 500 रुपये की तेजी देखी गई है। आज चांदी 78,000 रुपये प्रति किलो के रेट पर बिकेगी, जबकि कल (शुक्रवार) शाम तक चांदी 77,500 रुपये के रेट पर बिकी थी.

सोने की कीमतों में बढ़ोतरी

मनीष शर्मा ने बताया कि 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है. कल शाम 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 59300 रुपये बिका. आज इसकी कीमत 59,400 रुपये तय की गई है. यानी कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं, शुक्रवार को लोगों ने 24 कैरेट सोना 62,270 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से खरीदा. आज भी इसकी कीमत 62,370 रुपये तय की गई है यानी कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है।

सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप सोने के आभूषण खरीद रहे हैं तो गुणवत्ता को कभी नजरअंदाज न करें। हॉलमार्क देखकर ही खरीदें आभूषण, ये है सोने की सरकारी गारंटी भारत की एकमात्र एजेंसी भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) हॉलमार्क निर्धारित करती है। सभी कैरेट के हॉल मार्क नंबर अलग-अलग होते हैं, जिन्हें देखने और समझने के बाद ही आपको सोना खरीदना चाहिए।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.