PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी! मिलेगा हर महीने पेंशन, करना होगा बस ये छोटा-सा काम

0
284

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान योजना शुरू किया है। इस योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि मिलती है। इसके अलावा पीएम किसान योजना के लाभार्थी को अब हर महीने पेंशन का लाभ मिलेगा। यह लाभ पीएम किसान मानधन योजना के तहत दिया जा रहा है। आइए पीएम जनधन योजना के बारे में जानते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi: देश में करोड़ों किसानों को पीएम योजना का लाभ मिल रहा है। यह योजना किसानों की आमदनी को बढ़ाने और आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू किया गया था। पीएम किसान योजना का लाभ देश के सभी किसानों को मिलता है। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता है।

इसके अलावा इस योजना में किसानों जिनकी आयु 60 साल से ज्यादा है उन्हें हर महीने पेंशन का लाभ भी मिलता है। पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते वक्त ही ऑटोमेटिक पीएम मानधन योजना में भी पंजीकरण हो जाता है। इसके बाद 6,000 रुपये पीएम किसान योजना का लाभ मिलने के साथ किसानों को 3,000 रुपये का पेंशन लाभ भी मिलता है। आइए, जानते हैं कि पीएम किसान मानधन योजना क्या है?

पीएम किसान मानधन योजना

पीएम किसान मानधन योजना एक मंथली पेंशन स्कीम है। इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को पेंशन का लाभ दिया जाता है। हर महीने किसान के अकाउंट में 3,000 रुपये की राशि पेंशन के तौर पर आती है। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र के व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान को हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये तक जमा करने होते हैं।

जानिए पूरा कैलकुलेशन

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को कम से कम 55 रुपये से 200 रुपये का निवेश हर महीने करना होता है। वहीं दूसरी तरफ पीएम किसान योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है। पीएम किसान मानधन योजना में आपको कम से कम 660 रुपये से अधिकतम 2,400 रुपये का निवेश करना होगा।

अब सालाना 6,000 रुपये की राशि में आपके 2,400 रुपये कट जांएगे। इसके बाद सम्मान निधि अकाउंट में 3,600 रुपये बचेंगे। वहीं, 60 साल की उम्र के बाद 42000 रुपये का लाभ मिलेगा।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.