EPF Update: अच्छा ये नहीं किया था इस लिए नही आया था EPF ब्याज का पैसा , ये करने बाद ऐसे चेक करे बैलेंस ?

0
1140
ऐसे चेक करे बैलेंस
ऐसे चेक करे बैलेंस

EPF Update: ईपीएफओ (EPFO) हर जोन और ऑफिस के हिसाब से खातों में ब्याज क्रेडिट कर रहा है. इसलिए, इसमें थोड़ा वक्त लग रहा है.

इम्पलाइ प्रॉविडेंट फंड (Employee Provident Fund) यानी ईपीएफ (EPF) ने पिछले वित्त वर्ष का ब्याज क्रेडिट (Interest Credit) करना शुरू कर दिया है. देश के करीब 6.5 करोड़ सब्सक्राइबर के खाते में यह ब्याज क्रेडिट (Interest Credit) होना है. यदि आपके खाते में ब्याज (Interest) की रकम क्रेडिट नहीं हुई तो 10 से 15 दिन का इंतजार कर सकते हैं|

EPf

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund Organization) (ईपीएफओ, EPFO) ने हाल ही में ब्याज क्रेडिट(Interest Credit) करने का ऐलान किया था. इसके बाद से ही लोगों को इसके ब्याज क्रेडिट के मैसेज आने लगे हैं. ईपीएफओ (EPO) के सूत्रों का कहना है कि हर जोन और ऑफिस के हिसाब से खातों में ब्याज क्रेडिट (PF Interest Credit Account ) हो रहा है. इसलिए, इसमें वक्त लग रहा है|

अभी तक करीब 4 करोड़ खातों में ब्याज क्रेडिट हो चुका है. बाकी खातों में भी कुछ ही दिनों में ब्याज क्रेडिट (Interest Credit) हो जाएगा. ईपीएफ (EPF) मामलों के जानकार चंद्रशेखर परसाई बताते हैं कि यदि 10-15 दिन बाद भी खाते में ब्याज क्रेडिट(Interest Credit) नहीं होता है तो अपने नियोक्ता या फिर सीधे ईपीएफ ऑफिस (EPF Office) से संपर्क कर सकते हैं|

देरी के बाद भी Interest का नहीं होगा नुकसान – There will be no loss of interest even after the delay

ईपीएफओ (EPO) हर साल मार्च से फरवरी तक का ब्याज अप्रैल में क्रेडिट कर देता है, लेकिन इस बार कोविड की वजह से इसमें देरी हो गई है. हालांकि देरी के बाद भी आपको ब्याज का नुकसान नहीं होगा. इसकी वजह है कि ईपीएफओ (EPFO) ने ब्याज गणना (Interest Calculator) का पुराना फार्मूला ही बरकरार रखा है. यानी भले ही ब्याज क्रेडिट (Interest Credit) अभी किया जा रहा है लेकिन वह मार्च 2021 से ही क्रेडिट किया माना जाएगा. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ईपीएफओ (EPFO) ने 8.5 प्रतिशत ब्याज का ऐलान किया है. यानी यदि आपके खाते  (Account) में फरवरी तक 1 लाख रुपए हैं तो आपके खाते में 8500 रुपए क्रेडिट किए जाएंगे|

इस तरह घर बैठे देखें EPF Balance

एसएमएस के जरिए : How To Check PF Balance Though SMS

ईपीएफओ (EPFO) के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN भेजना है. इसमें LAN आपकी चुनी हुई भाषा के पहले तीन अक्षर हैं जैसे कि हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है. हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा.

मिस्ड कॉल के जरिए: How To Check EPF Balance Though Missed Call

आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल (Missed Call) के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है.

वेबसाइट पर लॉग इन कर: How To Check EPF Balance Though EPFO Website

ऑनलाइन अपना बैलेंस (Online PF Balance Check) देखने के लिए ईपीएफ पासबुक पोर्टल पर जाएं. इस पोर्टल् पर अपना यूएएन (UAN) और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक (EPF PAssbook) खुलेगा जिसमें बैलेंस देख सकते हैं.

उमंग ऐप के जरिए: How To Check EPF Balance Though UMANG App

अगर आपके पास स्मार्टफोन (Smart Phone) है तो आप ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस (EPF Balance) देख सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐफ (UMANG App) खोलकर ईपीएफओ (EPFO) पर क्लिक करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर यूएएन नंबर (UAN Number) और पासवर्ड डालें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number) पर ओटीपी आएगा. इसे भरने के बाद ईपीएफ बैलेंस (EPF Balance) देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें –

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.