PPF Investment Limit : बड़ी खबर! वित्त मंत्री PPF में निवेश की सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर सकती हैं, जानें यहां

0
360

Budget 2024: पीपीएफ (PPF) में एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक निवेश पर छूट है. इस पर टैक्स छूट भी मिलती है. साथ ही सरकार 7.1 फीसदी की दर से रिटर्न देती है. सूत्रों की मानें तो इस बार बजट में पीपीएफ (PPF)  में निवेश की सीमा बढ़ाई जा सकती है.

PPF investment limit: पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर आ रही है। देश का आम बजट जल्द ही पेश होने वाला है. हालांकि चुनावी साल होने के कारण इस बार अंतरिम बजट होगा. लेकिन, वित्त मंत्री निवेशकों को खुश कर सकते हैं.

खासकर ऐसे निवेशक जो करदाता हैं। दरअसल, टैक्स का बोझ कम करने के लिए बड़े कदम उठाए जा सकते हैं. इसके अलावा निवेश के लिहाज से भी अच्छा मौका मिल सकता है. कुल मिलाकर बजट 2024 से निवेशकों को दोगुना फायदा मिल सकता है.

बजट 2024 की तैयारियां चल रही हैं. यह चुनावी साल है और लेखानुदान बजट होगा, लेकिन इसमें करदाताओं को खुश किया जा सकता है. ऐसा पहले भी हो चुका है. सूत्रों की मानें तो इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) पीपीएफ में निवेश (investment in ppf) करने वालों के लिए बड़ा बदलाव कर सकती हैं. इससे न सिर्फ निवेशकों को फायदा होगा. बल्कि करदाताओं पर बोझ कम होगा. साथ ही निवेश चक्र में भी बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है.

निवेशकों को दोहरा फायदा मिल सकता है

पीपीएफ (PPF) में एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक निवेश पर छूट मिलती है. इस पर टैक्स छूट भी मिलती है. साथ ही सरकार 7.1 फीसदी की दर से रिटर्न देती है. सूत्रों की मानें तो इस बार बजट में पीपीएफ में निवेश की सीमा बढ़ाई (Investment limit increased in PPF) जा सकती है. मौजूदा व्यवस्था के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है, जिस पर टैक्स छूट मिलती है. इसे बढ़ाकर 3 लाख रुपये तक किया जा सकता है.

मतलब निवेशक को 3 लाख रुपये निवेश करने का विकल्प मिल सकता है. इससे पूरी रकम पर रिटर्न कमाने में भी मदद मिलेगी. सूत्रों का कहना है कि पिछले कई सालों से सरकार ने पीपीएफ की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. इससे निवेशकों को अन्य तरीकों से भी फायदा मिलने की उम्मीद है.

पीपीएफ की सीमा बढ़ाने से क्या होगा?

पीपीएफ की निवेश सीमा बढ़ाने से दो फायदे होंगे. पहला, योजना का आकर्षण तेजी से बढ़ेगा. अब तक यह योजना काफी लोकप्रिय और सुपरहिट रही है। विशेषज्ञों का भी मानना है कि निवेश सीमा बढ़ाने से आकर्षण बढ़ेगा. दूसरे, यदि निवेश की राशि अधिक होगी तो बैंकों और सरकार के पास जमा राशि भी बढ़ेगी। जिसका फायदा अन्य सेक्टरों को भी मिल सकता है. इसके अलावा लिमिट दोगुनी होने से निवेशकों को दोगुना फायदा मिलेगा. बचत भी अधिक होगी और उस पर मिलने वाला ब्याज भी अधिक होगा.

घरेलू बचत का हिस्सा बढ़ेगा

पीपीएफ करदाताओं (PPF Taxpayers) के लिए बेहतरीन रिटर्न देने वाली एक अच्छी, सुरक्षित और टैक्स बचत योजना है। पीपीएफ में निवेश की अधिकतम सीमा कई सालों से नहीं बदली है. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर बजट 2023 में ऐसा होता है तो पीपीएफ में निवेश की सीमा बढ़ाने से जीडीपी में घरेलू बचत की हिस्सेदारी बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. यह करदाता और सरकार दोनों के लिए फायदे का सौदा होगा।

पीपीएफ (PPF) आपको करोड़पति बना देगा

अगर पीपीएफ में निवेश (investment in ppf ) की सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दी जाए तो लोगों को लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए पैसे बचाने में मदद मिलेगी. स्कीम में पैसा लगाने वालों के लिए करोड़पति बनना आसान हो जाएगा. अगर 20 साल तक हर साल 3 लाख रुपये का निवेश (PPF investment) किया जाए तो कोई भी आम आदमी 20 साल बाद 1.33 करोड़ रुपये का मालिक बन सकता है. फिलहाल पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1 फीसदी है. ब्याज पर सरकारी गारंटी है और टैक्स छूट भी है.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.