Bihar floor test: कहीं MLA से संपर्क नहीं, तो कहीं फोन स्विचऑफ… फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या हो रहा? 10 बड़े अपडेट्स

0
59
Bihar floor test: कहीं MLA से संपर्क नहीं, तो कहीं फोन स्विचऑफ... फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या हो रहा? 10 बड़े अपडेट्स
Bihar floor test: कहीं MLA से संपर्क नहीं, तो कहीं फोन स्विचऑफ... फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या हो रहा? 10 बड़े अपडेट्स

Bihar floor test: फ्लोर टेस्ट से ठीक पहले की ये रात बिहार में राजनीतिक तौर पर बड़ी हलचल वाली रही है. इस दौरान नेताओं की आवा-जाही जारी रही, बयानबाजी चलती रही, आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चला और इसी के साथ ‘हम जीतेंगे’ वाला दम भरते भी तीनों ही दल दिखाई दिए.

बिहार विधानसभा में आज नीतीश सरकार के लिए अग्नि परीक्षा का दिन है. हालांकि बीती जनवरी में जब उन्होंने राजद का साथ छोड़कर NDA में शामिल होने का फैसला लिया था और फिर से एक बार सीएम पद की शपथ ली थी, तब ये गेम बहुत आसान सा दिख रहा था. आसान इसलिए, क्योंकि बिहार में सरकार बनाने के लिए बहुमत का जो आंकड़ा किसी दल या गठबंधन के पास होना चाहिए, NDA के पास वो संख्या उससे ज्यादा ही थी.

फ्लोर टेस्ट में ‘खेला’ के आसार

जैसे ही फ्लोर टेस्ट को सिर्फ एक दिन बचे थे, तो बना-बनाया गेम बदलने लगा और कयास लग रहे हैं कि बिहार में ‘खेला’ होने जा रहा है. ‘खेला’ इसलिए क्योंकि अचानक ही NDA में शामिल HAM के मुखिया पूर्व सीएम जीतन राम मांझी का फोन नहीं लग रहा है. सूत्र बता रहे हैं कि देर रात तक NDA के 8 विधायकों से संपर्क नहीं हो पा रहा है. सूत्रों के मुताबिक जेडीयू के 5 और बीजेपी के 3 विधायक संपर्क में नहीं थे. पहले ये संख्या 6 थी, फिर 8 हो गई. सूत्रों के मुताबिक 8 विधायक कम होने के बाद नीतीश कोई भी बड़ा फैसला ले सकते हैं.

बिहार की राजनीति में रातभर रही हलचल

उधर, जीतनराम मांझी का फोन भी रात 10 बजे के आसपास स्विच ऑफ हो गया. उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है. वहीं, बीजेपी नेता नित्यानंद राय जीतनराम मांझी के आवास पर पहुंचे. एक ओर जहां आरजेडी ने दावा किया है कि बहुमत परीक्षण से पहले खेला होगा, वहीं कांग्रेस दावा कर रही है नीतीश सरकार गिरेगी. राजद भी बौखलाई हुई है क्योंकि देर रात पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास पर दो बार बिहार पुलिस पहुंची. फ्लोर टेस्ट से ठीक पहले की ये रात बिहार में राजनीतिक तौर पर बड़ी हलचल वाली रही है. इस दौरान नेताओं की आवा-जाही जारी रही, बयानबाजी चलती रही, आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चला और इसी के साथ ‘हम जीतेंगे’ वाला दम भरते भी तीनों ही दल दिखाई दिए. आधी रात में क्या-क्या हुआ हर घटनाक्रम पर एक नजर-

1. जीतन राम का फोन हुआ स्विच ऑफ, NDA के आठ विधायक संपर्क से कटे

फ्लोर टेस्ट से पहले रविवार को जेडीयू के विधानमंडल की बैठक हुई. इसमें सभी 45 विधायक नहीं पहुंचे. जेडीयू के 4 विधायक बीमा भारती, सुदर्शन, दिलीप राय और रिंकू सिंह मीटिंग में शामिल नहीं हुए. इतना ही नहीं, जेडीयू विधायक बीमा भारती, सुदर्शन और दिलीप राय के मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ आ रहे हैं. इन विधायकों के अलावा डॉ. संजीव भी मीटिंग में नहीं पहुंचे. लेकिन वह पटना से बाहर हैं, इसे लेकर उन्होंने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से बात की है. उधर, जीतनराम मांझी का फोन भी रात 10 बजे के आसपास स्विच ऑफ हो गया. उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है. वहीं, बीजेपी नेता नित्यानंद राय जीतनराम मांझी के आवास पर पहुंचे. एक ओर जहां आरजेडी ने दावा किया है कि बहुमत परीक्षण से पहले खेला होगा, वहीं कांग्रेस दावा कर रही है नीतीश सरकार गिरेगी.देर रात तक NDA के 8 विधायकों से संपर्क नहीं हो पा रहा है. सूत्रों के मुताबिक जेडीयू के 5 और बीजेपी के 3 विधायक संपर्क में नहीं हैं.

फ्लोर टेस्ट में साथ देने के लिए प्रतिबद्ध नहीं मांझीः सूत्र

सूत्रों के अनुसार सामने आया है कि, जीतन राम मांझी फ्लोर टेस्ट में नीतीश सरकार को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं. मांझी खेमे का दावा है कि उन्होंने केवल स्पीकर को हटाने के लिए मतदान के समय सरकार का समर्थन करने का वादा किया है और फ्लोर टेस्ट में सरकार का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं.

2. विधायक चेतन आनंद को अगवा किए जाने की हुई शिकायत

आरजेडी विधायक चेतन आनंद को लेकर पटना पुलिस के पास शिकायत की गई थी की उन्हें किडनैप करके तेजस्वी के आवास पर रखा गया है. इसके बाद पुलिस इसकी जांच करने पहुंची थी, लेकिन यहां, चेतन आनंद ने पुलिस से कहा कि वो अपनी मर्जी से यहां हैं. इसके बाद पुलिस वापस लौट गई थी. इसके बाद आधी रात बीतते-बीतते एक बार फिर पुलिस तेजस्वी आवास पर पहुंच गई.

3. तेजस्वी आवास पर दो बार पहुंची पुलिस

बिहार पुलिस तेजस्वी यादव के आवास पर दो बार पहुंची. पुलिस आधी रात के बाद तेजस्वी यादव के आवास पहुंची और गेट खुलवाने का प्रयास करने लगी. बताया गया था कि अंदर सभी विधायक हैं. इस तरह पुलिस की बार-बार आवाजाही को लेकर RJD ने X पर पोस्ट करते हुए सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला और कहा कि वह यहां अप्रिय घटना करवाना चाहते हैं. इससे कुछ देर पहले भी तेजस्वी के आवास पर रात में पुलिस पहुंची थी.

4. शाहनवाज हुसैन ने बोला तेजस्वी पर हमला

बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि “अगर आप (तेजस्वी यादव) विधायकों का अपहरण करेंगे और कोई विधायक का रिश्तेदार शिकायत दर्ज कराएगा, तो पुलिस जरूर आएगी. अगर आप (तेजस्वी यादव) किसी भी विधायक को अपने घर में बांध कर रखेंगे. पुलिस निश्चित रूप से कार्रवाई करेगी. इसलिए वे (पुलिस) अपना काम कर रहे हैं. राजद और कांग्रेस केवल भ्रम फैला रहे हैं. जदयू और भाजपा मिलकर विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे. कोई भी (विधायक) बाहर नहीं है “पहुंच का संबंध सभी से है. केवल भ्रम फैलाया जा रहा है. एनडीए के सभी विधायक एक साथ हैं. राजद और कांग्रेस में गायब लोगों को सोचना चाहिए.”

5. RJD ने किया पोस्ट, ‘हम डरने और झुकने वालों में से नहीं’

‘नीतीश कुमार ने सरकार जाने के डर से हजारों की संख्या में पुलिस भेज तेजस्वी जी के आवास को चारों तरफ़ से घेर लिया है. ये किसी भी तरह से किसी भी बहाने आवास के अंदर घुस कर विधायकों के साथ अप्रिय घटना करना चाहते हैं. बिहार की जनता नीतीश कुमार और पुलिस के कुकर्म देख रही है. याद रहे हम डरने और झुकने वालों में से नहीं है. ये वैचारिकी का संघर्ष है और हम इसे लड़ेंगे और जीतेंगे क्योंकि बिहार की न्यायप्रिय जनता इस पुलिसिया दमन का प्रतिकार करेगी. जय बिहार! जय हिन्द.’

6. देर रात तेजस्वी के घर से निकल पर अपने घर पहुंचे चेतन आनंद

पुलिस के दोबारा तेजस्वी आवास पर पहुंचने के बाद आरजेडी विधायक चेतन आनंद वहां से निकल गए. सामने आया है कि, तेजस्वी यादव के आवास से निकल कर वह अपने घर पहुंच गए हैं. पुलिस चेतन आनंद के मामले को लेकर ही बार बार तेजस्वी के आवास जा रही थी. बता दें कि इससे पहले भी देर रात को पुलिस तेजस्वी आवास पर पहुंची थी.

7. राजद प्रवक्ता ने बीजेपी पर साधा निशाना

तेजस्वी यादव के आवास के बाहर तैनात बल पर, राजद प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा, “स्वतंत्र भारत में किसी भी राज्य में ऐसा (पहले) कभी नहीं हुआ. यह विधानमंडल की बैठक है. अगर भाजपा करे (बैठक) तो ‘रासलीला’ अगर राजद” करे (अगर राजद अपने विधायकों के साथ दो दिनों तक पटना में बैठक कर रही है) तो ‘कैरेक्टर ढीला’…”

8. सीएम नीतीश कुमार पर हमलावर हुए सांसद दानिश अली

बिहार विधानसभा में आज होने वाले फ्लोर टेस्ट पर सांसद दानिश अली ने कहा, ”बिहार की जनता बहुत शर्मिंदा है. नीतीश कुमार ने जिस तरह से जनता का मजाक उड़ाया है, उससे जनता बहुत दुखी है और इसके लिए उनके (जेडीयू) विधायक जिम्मेदार हैं.”यह साफ दिख रहा है. 12 तारीख को अगर नीतीश कुमार एक बार फिर (गठबंधन में) वापसी के लिए तैयार हो जाएं तो कोई आश्चर्य नहीं होगा…”

9. दो विधायक NDA कैंप में वापस लौटे

देर रात सूत्रों के अनुसार खबर आई कि, मनोज यादव और सुदर्शन दोनों विधायक एनडीए कैंप में वापस लौट आए हैं. दरअसल, बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले NDA कैंप के कई विधायकों के फोन नहीं लग रहे थे. इनमें सुदर्शन और मनोज यादव भी शामिल थे. जिन विधायकों से पहले संपर्क नहीं हो पा रहा था, उनकी संख्या 6 बताई जा रही थी, लेकिन बाद में दो और नामों पर शंका जताई गई तो संख्या 8 हो गई, लेकिन अब मनोज यादव और सुदर्शन की वापसी के साथ ये संख्या फिर से 6 हो गई है. NDA गठबंधन को थोड़ी ही सही राहत मिली है.

10. तेजस्वी आवास के बाहर भारी सुरक्षा बल मौजूद

पटना में पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव के आवास के बाहर भारी सुरक्षा बल मौजूद है. सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का फ्लोर टेस्ट आज 12 फरवरी को विधानसभा में होगा, ऐसे में राजद ने एक बार फिर जेडीयू को चुनौती दी है. रविवार रात तेजस्वी आवास पर भारी हंगामा हुआ. देर रात जब पुलिस तेजस्वी आवास से गई तो आरजेडी के समर्थकों ने उनकी गाड़ियों के पीछे दौड़कर नारेबाजी की.

बताया जा रहा है कि आरजेडी विधायक चेतन आनंद के छोटे भाई ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके भाई को तेजस्वी यादव ने हाउस अरेस्ट कर लिया है. इसके बाद एसडीएम और एसपी तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंचे. चेतन आनंद बाहुबली आनंद मोहन के बेटे हैं. शनिवार को तेजस्वी यादव के बंगले पर आरजेडी विधायकों की बैठक हुई थी. आरजेडी नेताओं ने कहा कि नीतीश कुमार की फ्लोर टेस्ट से पहले घबराहट साफ नजर आ रही है. सोमवार को फ्लोर टेस्ट में नीतीश कुमार की सरकार गिर जाएगी.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.