LPG ग्राहक अब घर बैठे अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं गैस सब्सिडी, जानें कैसे?

0
219

LPG Gas Subsidy: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू गैस कनेक्शन मिला है और उज्ज्वला योजना के तहत गैस भरवाने पर 237 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। जो सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है और वे गैस सब्सिडी चेक नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनका मोबाइल नंबर उनके बैंक खाते से लिंक नहीं होता है।

तो आज हम आपको मोबाइल नंबर के जरिए गैस सब्सिडी चेक करने के दो बेहद आसान तरीके बताने जा रहे हैं। देश में ऐसे कई गरीब परिवार हैं जो गैस महंगी होने के कारण गैस नहीं भरवाते।

क्योंकि उन्हें नहीं पता कि गैस भरवाने पर उन्हें 237 रुपये की सब्सिडी मिलती है. इसलिए सरकार ने एक वेबसाइट शुरू की है ताकि हर कोई घर बैठे अपने मोबाइल से गैस सब्सिडी चेक कर सके। और जिन लोगों को सब्सिडी नहीं मिल रही है और गैस सब्सिडी का लाभ नहीं मिल रहा है वे गैस एजेंसी (Gas Agency) में जाकर इसे ठीक करा सकते हैं, तो चलिए ज्यादा समय नहीं लेते हैं। और मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने की सारी प्रक्रिया चरण दर चरण बताई गई है।

मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी कैसे चेक करें-(How to check gas subsidy by mobile number) 

  • सबसे पहले मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mylpg.in खोलें, अगर आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।
  • लिंक पर जाते ही सभी प्रकार की गैस कंपनियों की वेबसाइट खुल जाएंगी, जिसमें क्लिक टू यू गिव अप एलपीजी सब्सिडी ऑनलाइन का विकल्प होगा, जिसे चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको तीन विकल्प भारत गैस, एचपी गैस, इंडेन दिखाई देंगे, फिर जिस कंपनी की गैस आपके पास है उसके विकल्प पर टिक करें।
  • इसके बाद यदि आप पहले से ही इस पोर्टल पर लॉग इन हैं तो आपको पिछले फॉर्म के अनुसार लॉगिन आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरना होगा और लॉगिन के विकल्प का चयन करना होगा।
  • यदि आप इस पोर्टल पर नए हैं तो दूसरे फॉर्म में आपको आधार नंबर, खाता संख्या, आईएफएससी कोड और एलपीजी आईडी गैस कनेक्शन के साथ पंजीकृत कैप्चा भरना होगा और सबमिट बटन का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप आसानी से गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं.

मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने का दूसरा तरीका-(Another way to check gas subsidy through mobile number) 

  • मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pmfs.nic.in खोलनी होगी. अगर आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो इस लिंक का इस्तेमाल करें।
  • लिंक पर जाने के बाद सरकारी वेबसाइट खुलेगी, जिसमें आपको नो योर पेमेंट्स का विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद बैंक खाता नंबर का नाम भरना होगा, फिर नीचे दिए गए बॉक्स में पुष्टि करने के लिए बैंक खाता नंबर दोबारा भरना होगा।
  • बैंक अकाउंट नंबर भरने के बाद कैप्चा कोड भरें और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजें। विकल्प का चयन करना होगा.
  • इसके बाद आपके बैंक खाते में कितना पैसा है और कब आया इसका विवरण एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा, जिसे आप अपना इनबॉक्स खोलकर देख सकते हैं।
  • इस तरह आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर से गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.