LIC New Jeevan Shanti Policy : सिर्फ एक बार पैसा लगाएं और जीवन भर पाएं ₹1 लाख पेंशन, जानें इसके अन्य फायदे

0
37
LIC New Jeevan Shanti Policy : सिर्फ एक बार पैसा लगाएं और जीवन भर पाएं ₹1 लाख पेंशन, जानें इसके अन्य फायदे
LIC New Jeevan Shanti Policy : सिर्फ एक बार पैसा लगाएं और जीवन भर पाएं ₹1 लाख पेंशन, जानें इसके अन्य फायदे

LIC New Jeevan Shanti Policy: आजीवन पेंशन की गारंटी देने वाली LIC की इस पॉलिसी के लिए कंपनी ने आयु सीमा 30 वर्ष से 79 वर्ष तय की है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

LIC New Jeevan Shanti Policy: हर कोई अपनी कमाई में से कुछ रकम बचाकर ऐसी जगह निवेश करने की योजना बनाता है, जिससे भविष्य में रिटायरमेंट के बाद उसे आर्थिक परेशानियों का सामना न करना पड़े और उसे नियमित आय होती रहे। इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC की ओर से कई प्लान पेश किए जा रहे हैं, जो आजीवन पेंशन की गारंटी देते हैं। इनमें से एक लोकप्रिय स्कीम है LIC न्यू जीवन शांति पॉलिसी, जिसकी खास बात यह है कि इसमें सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना होता है और पेंशन आजीवन पक्की होती है।3

आजीवन पेंशन गारंटी योजना

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC के पास हर उम्र के लोगों के लिए एक नहीं बल्कि कई बेहतरीन प्लान हैं। LIC के रिटायरमेंट प्लान काफी लोकप्रिय हैं, जिन्हें खास तौर पर रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सेहत बनाए रखने के लिए पेश किया गया है। LIC न्यू जीवन शांति प्लान की बात करें तो आपको बता दें कि यह सिंगल प्रीमियम प्लान है और सिंगल निवेश के जरिए रिटायरमेंट के बाद आपको नियमित पेंशन की गारंटी देता है। आप हर साल 1,00,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं, वो भी जिंदगी भर।

आयु सीमा 30 से 79 वर्ष है

एलआईसी की इस पेंशन पॉलिसी के लिए कंपनी ने आयु सीमा 30 वर्ष से 79 वर्ष तय की है। इस योजना में गारंटीड पेंशन के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। इस प्लान को खरीदने के लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें से पहला है सिंगल लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी और दूसरा है जॉइंट लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी। यानी आप चाहें तो सिंगल प्लान में निवेश कर सकते हैं, या फिर संयुक्त विकल्प चुन सकते हैं।

ऐसे मिलेगी हर साल 1 लाख रुपये की पेंशन अब आपको बताते हैं कि कैसे आप LIC की इस न्यू जीवन शांति स्कीम में एक बार निवेश करने के बाद 1,00,000 रुपये की सालाना पेंशन सुनिश्चित कर सकते हैं. तो जैसा कि बताया गया है, यह एक एन्युटी प्लान है और इसे खरीदने के साथ ही आप इसमें अपनी पेंशन लिमिट तय कर सकते हैं. रिटायरमेंट के बाद आपको जीवन भर तय पेंशन मिलती रहेगी.

इसमें निवेश पर बढ़िया ब्याज भी मिलता है. पेंशन की बात करें तो अगर कोई 55 साल का व्यक्ति LIC न्यू जीवन शांति प्लान खरीदते समय 11 लाख रुपये का निवेश करता है तो यह पांच साल तक होल्ड रहेगा और 60 साल के बाद आपको हर साल 1,02,850 रुपये की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. आप चाहें तो इसे छह महीने या हर महीने भी ले सकते हैं.

गणना के आधार पर 11 लाख रुपये के एकल निवेश पर आपको सालाना 1 लाख रुपये से अधिक की पेंशन मिलती है, जबकि अगर आप इसे हर छह महीने में लेना चाहते हैं तो यह 50,365 रुपये होगी। अगर मासिक पेंशन की गणना करें तो इस निवेश पर हर महीने 8,217 रुपये की पेंशन सुनिश्चित होगी।

पेंशन के साथ ये फायदे

गौरतलब है कि एलआईसी के न्यू जीवन शांति प्लान में गारंटीड पेंशन के साथ अन्य फायदों में डेथ कवर भी शामिल है। अगर इस दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके खाते में जमा पूरी रकम नॉमिनी को दे दी जाती है। 11 लाख के निवेश पर नॉमिनी को मिलने वाली रकम 12,10,000 रुपये होगी। खास बात यह है कि आप इस प्लान को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं और इसमें न्यूनतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं, जबकि इसके लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

Bihar Land Survey: बंदोबस्त पदाधिकारियों को जमीन सर्वे को लेकर मिले ये निर्देश

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.