Google ने अपने Gemini Chatbot को लेकर उठाया बड़ा कदम, ये सुविधा हुई बंद

0
180

अब यूजर Chatbot के जरिए लोगों की तस्वीर नहीं बना पाएंगे। हालांकि यह सुविधा कुछ समय के लिए बंद की गई है। दरअसल, गूगल ने गुरुवार को कहा कि वह अपने Gemini Artificial Intelligence Chatbot को लोगों की तस्वीरें बनाने से अस्थायी रूप से रोक रहा है।

गूगल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्वीटर) पर एक पोस्ट में कहा, “हम पहले से ही जेमिनी की इमेज जनरेशन फीचर के साथ हालिया मुद्दों को संबोधित करने के लिए काम कर रहे हैं”। “ऐसा करते समय, हम लोगों की इमेज जनरेशन को रोकने जा रहे हैं और जल्द ही एक बेहतर वर्जन फिर से जारी करेंगे।”

पिछले अध्ययनों से पता चला है कि AI Image Generator अपने ट्रेनिंग डेटा में पाए जाने वाले नस्लीय और लैंगिक रूढ़िवादिता को बढ़ा सकते हैं, और जब विभिन्न संदर्भों में किसी व्यक्ति को जनरेट करने के लिए कहा जाता है, तो बिना फिल्टर के हल्की चमड़ी वाले पुरुषों को जनरेट करने की अधिक संभावना होती है।

Google का पोस्ट


Google ने बुधवार को कहा कि उसे “इस बात की जानकारी है कि Gemini कुछ ऐतिहासिक Image Generation Illustrations में अशुद्धियां पेश कर रहा है” और वह “इस प्रकार के चित्रणों को तुरंत सुधारने के लिए काम कर रहे हैं।” Gemini “लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला” जनरेट कर सकता है, जिसके बारे में कंपनी ने कहा है कि यह “आम तौर पर एक अच्छी बात है” क्योंकि दुनिया भर के लोग इस सिस्टम का उपयोग करते हैं लेकिन यह “प्रभाव से चूक रहा है।”

जब एपी ने Gemini से लोगों की तस्वीरें बनाने के लिए कहा, तो उसने जवाब दिया कि वह ऐसा करने की क्षमता को “सुधारने के लिए काम कर रहा है”। चैटबॉट ने कहा, “हमें उम्मीद है कि यह सुविधा जल्द ही वापस आएगी और जब ऐसा होगा तो रिलीज अपडेट में आपको सूचित किया जाएगा।”

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.