UPI Payment News: इन UPI पेमेंट के लिए नही होती OTP की जरुरत

0
213

UPI Payment: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल पेमेंट को सुविधा जनक बनाने के लिए पिछले साल दिसंबर में एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के अनुसार अब 1 लाख रुपये तक के पेमेंट के लिए ओटीपी (OTP) की जरूरत नहीं होगी।

हालांकि, इस सुविधा का लाभ म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), बीमा प्रीमियम (Insurance Premium) और क्रेडिट कार्ड बिल (Credit Card Bill) के लिए किया जा सकता है। ऐसे में ग्राहकों को इसका काफी लाभ होगा।

Benefits of auto payment

  • कोई भी ऐप का सब्सक्रिप्शन लेते समय ऑटो पेमेंट (UPI Auto Payment) के जरिये ऑटोमैटिक पैसे अकाउंट से कट जाएंगे। ऐसे में उसे दोबारा रिन्यू करने के लिए तारीख को याद रखने की जरूरत नहीं होगी।
  • क्रेडिट कार्ड बिल आप समय से भर पाएंगे। कई बार हम बिल भरना भूल जाते हैं, जिस वजह से हमें लेट फीस देनी पड़ती है पर यूपीआई ऑटो पेमेंटमें ऐसा नहीं होता है।
  • ऑटो पेमेंट में आप आसानी से बदलाव किया जा सकता है।
  • ऑटो पेमेंट के लिए आपको कैश या फिर चेक की जरूरत नहीं होती है।
  • ऑटो पेमेंट को बंद करने के लिए कोई कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होती है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक अगस्त 2019 में रिकरिंग ट्रांजैक्शन के लिए ई मैंडेट का फ्रेमवर्क बनाया गया था. इससे डिजिटल ट्रांजेक्शन में सुरक्षा को देखते हुए पेश किया गया था. इसके साथ ही इसका उद्देश्य यह था कि इससे ग्राहकों को सुविधा हो. बिना किसी अतिरिक्त ऑथेंटिकेशन के ₹15000 तक के यूपीआई ऑटो पेमेंट की सुविधा दी गई थी.

इस समय तक इस तरह के ई मेंडेट के लिए 8.5 करोड़ बिल रजिस्टर हुए हैं. हर महीने इस सुविधा से 2800 करोड रुपए के ट्रांजैक्शन हो रहे हैं. यह सिस्टम अब स्थिर हो चुका है, लेकिन म्युचुअल फंड, इंश्योरेंस प्रीमियम और क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट के मामले में ₹15000 की रकम कम है जिसे बढ़ाने का सुझाव
आया था.

ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने इस लिमिट को ₹100000 तक बढ़ाने का फैसला किया है. अगर आप भी म्युचुअल फंड में निवेश, बीमा पॉलिसी के प्रीमियम के भुगतान और क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट यूपीआई के ऑटो पेमेंट सुविधा से करते हैं तो इससे आपको लेट फीस और पेनल्टी आदि से बचने में मदद मिलती है.

सम्बंधित ख़बरें:- 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.