EPFO ने ग्राहकों को बिना इंटरनेट के पीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है। खाताधारकों को मिस्ड कॉल या एसएमएस के जरिए जानकारी मिलेगी। इसके लिए यूएएन और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी दी है। खाताधारक अब घर बैठे बिना इंटरनेट के आसानी से अपने खाते में जमा रकम चेक कर सकते हैं। अपने खाते में बैलेंस देखने के लिए EPFO की वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है।
अब आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल देकर या एक SMS भेजकर जानकारी ले सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए खाताधारक का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) उसके कम से कम एक बैंक अकाउंट, आधार कार्ड या पैन कार्ड से लिंक होना चाहिए।
इसके साथ ही UAN के साथ रजिस्टर्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर होना भी अनिवार्य है। अगर ये दोनों चीजें पूरी हैं तो खाताधारक सिर्फ एक मिस्ड कॉल के जरिए अपने PF बैलेंस की जानकारी पा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी। दिलचस्प बात यह है कि दो रिंग के बाद यह कॉल अपने आप कट जाएगी और कुछ देर बाद उन्हें SMS के जरिए उनके PF अकाउंट में मौजूद बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।
EPFO ने उन खाताधारकों के लिए भी एक आसान विकल्प दिया है जो एसएमएस के ज़रिए अपना पीएफ बैलेंस जानना चाहते हैं। उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एक खास फॉर्मेट में मैसेज भेजना होगा। मैसेज का फॉर्मेट है ‘ईपीएफओएचओ यूएएन’।
उदाहरण के लिए, अगर किसी खाताधारक का यूएएन नंबर 123456789101 है, तो उन्हें ‘ईपीएफओएचओ 123456789101’ जैसा मैसेज भेजना होगा। इसके साथ ही खाताधारकों को अपनी सुविधा के मुताबिक भाषा चुनने का मौका भी मिला है।
मराठी में जानकारी प्राप्त करने के लिए, ‘EPFOHO UAN MAR’ जैसा संदेश भेजना होगा। हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम जैसी अन्य भाषाओं में जानकारी प्राप्त करने के लिए, संबंधित भाषा कोड का उपयोग करके संदेश भेजा जा सकता है। संदेश भेजने के कुछ ही क्षणों में, खाताधारकों को एसएमएस के माध्यम से उनके पीएफ खाते के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त होगी।
EPFO की यह नई सुविधा विशेष रूप से कार्यरत कर्मचारियों, मोबाइल फोन का उपयोग करने में सहज नागरिकों और बुजुर्गों या ग्रामीण क्षेत्रों के खाताधारकों के लिए बहुत उपयोगी होगी, जिन्हें नेट बैंकिंग या EPFO पोर्टल का उपयोग करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
खाताधारकों को ध्यान रखना चाहिए कि यह सेवा केवल ईपीएफओ से जुड़े यूएएन नंबरों के लिए ही उपलब्ध है और कॉल या संदेश केवल अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही भेजने की जरूरत है। यह सुविधा सप्ताह के सातों दिन, 24 घंटे उपलब्ध है, इसलिए खाताधारक किसी भी समय इसका लाभ उठा सकते हैं।