Lien Amount in SBI : एसबीआई में लियन अमाउंट क्या है? SBI में लियन राशि कैसे निकालें?

0
3625

क्या आप एसबीआई में लियन राशि को लेकर चिंतित और भ्रमित हैं ? ठीक है, आप अकेले नहीं हैं। ज्यादातर मामलों में, यह चिंता का कारण नहीं होना चाहिए। इस पोस्ट में हम निम्नलिखित के बारे में कवर करते हैं:

  • ग्रहणाधिकार राशि क्या है?
  • SBI में लियन अमाउंट होने के कारण?
  • आप एसबीआई में लियन ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे हटा सकते हैं?

एसबीआई में लियन अमाउंट क्या है?

एसबीआई या किसी अन्य बैंक में ग्रहणाधिकार राशि आपके बैंक खाते में निर्दिष्ट राशि को अवरुद्ध कर रही है जिसे आप बैंक या संबंधित प्राधिकरण के अनुमोदन के बिना वापस नहीं ले सकते हैं या उपयोग नहीं कर सकते हैं। ग्रहणाधिकार बैंक द्वारा ही लगाया जा सकता है या अदालत या न्यायाधिकरण जैसे प्राधिकरण के माध्यम से हो सकता है।

ग्रहणाधिकार का अधिकार निम्नलिखित तरीकों से लगाया जा सकता है:
• विशेष ग्रहणाधिकार का
अधिकार • सामान्य ग्रहणाधिकार का
अधिकार • ग्रहणाधिकार का अधिकार

हालांकि, ज्यादातर मामलों में ग्रहणाधिकार चिंता का कारण नहीं है। अगले भाग में हम चर्चा करेंगे कि एसबीआई में ग्रहणाधिकार के विभिन्न कारण क्या हैं।

एसबीआई में ग्रहणाधिकार राशि के कारण

आपका बैंक कई कारणों से आपके बैंक खाते पर दबाव डाल सकता है। हम सबसे पहले सबसे आम से शुरू करते हैं।

यदि आपने अपने एसबीआई बैंक खाते के माध्यम से आईपीओ के लिए आवेदन किया है : सेबी ने कुछ साल पहले आईपीओ के लिए आवेदन करने का तरीका बदल दिया था । आप एएसबीए या अवरुद्ध खाते द्वारा समर्थित एप्लिकेशन का उपयोग करके केवल अपने बैंक खाते के माध्यम से आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में जब तक आपको कन्फर्म अलॉटमेंट नहीं मिल जाता, तब तक आपके खाते से पैसा नहीं निकलता है।

आपके खाते में पैसा आईपीओ के लिए आवेदन करने के समय से वास्तविक आवंटन के समय तक ग्रहणाधिकार (या अवरुद्ध) पर रखा जाता है। यदि आपको आवंटन मिल जाता है, तो आवश्यक धनराशि कंपनी को हस्तांतरित कर दी जाती है। यदि आपको आवंटन नहीं मिलता है, तो ग्रहणाधिकार स्वतः समाप्त हो जाता है। इस प्रक्रिया का लाभ यह है कि यदि आपको आवंटन नहीं मिला और खाते में पैसा अभी भी ब्याज अर्जित करता है तो धन की प्रतीक्षा नहीं होती है।

वर्चुअल कार्ड का उपयोग : एसबीआई और कई अन्य बैंकों में वर्चुअल डेबिट कार्ड बनाने की सुविधा है । ये वर्चुअल कार्ड ऑनलाइन लेनदेन के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हैं। ये वर्चुअल कार्ड भौतिक कार्ड के समान हैं – केवल अंतर यह है कि इसका उपयोग केवल ऑनलाइन लेनदेन के लिए किया जा सकता है और थोड़े समय के लिए सक्रिय होता है। जब भी आप एक निश्चित राशि का वर्चुअल कार्ड बनाते हैं, तो वह राशि एसबीआई द्वारा लियन पर डाल दी जाती है।राशि केवल तभी डेबिट की जाती है जब आप वास्तव में अपने वर्चुअल कार्ड के माध्यम से लेनदेन करते हैं। यदि आप कार्ड की समाप्ति तक (जो आम तौर पर 48 घंटे है) उपयोग नहीं करते हैं, तो ग्रहणाधिकार अपने आप खाते से हटा दिया जाता है। यदि आपने वर्चुअल कार्ड बनाया है या अब इसकी आवश्यकता नहीं है, तो आप बस “वर्चुअल कार्ड रद्द” कर सकते हैं और ग्रहणाधिकार तुरंत जारी कर दिया जाएगा।

बैंक सेवा शुल्क का भुगतान करने में विफल: यदि आप बैंक की सेवाओं के लिए शुल्क का भुगतान करने में विफल रहते हैं तो बैंक एक ग्रहणाधिकार रख सकता है। इसमें मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाले शुल्क या बैंकों के सैकड़ों अन्य शुल्क शामिल हो सकते हैं।

सावधि जमा द्वारा समर्थित क्रेडिट कार्ड: यदि आपका क्रेडिट इतिहास खराब है, तो आप सावधि जमा के विरुद्ध क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं । यह ग्राहक और बैंक दोनों के लिए फायदे का सौदा है। जब बैंक इस क्रेडिट कार्ड को जारी करता है, तो यह आपके सावधि जमा पर कार्ड की क्रेडिट सीमा तक ग्रहणाधिकार को चिह्नित करता है।

क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान न करना: यदि आपने उसी बैंक से अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान नहीं किया है, तो बैंक आपके बैंक खाते पर ग्रहणाधिकार चिह्नित कर सकते हैं।

ऋणों पर छूटी हुई ईएमआई: यदि आपके पास एक ही बैंक में ऋण और बैंक खाता है, तो बैंक आपके बैंक खाते पर ग्रहणाधिकार को चिह्नित करने के अपने कानूनी अधिकारों में हो सकता है यदि आप अपना ईएमआई भुगतान चूक गए हैं।

न्यायालय या न्यायाधिकरण के आदेशों के कारण ग्रहणाधिकार: न्यायालय के आदेशों के कारण आपके खाते पर ग्रहणाधिकार हो सकता है।

कर विभाग द्वारा ग्रहणाधिकार: कर विभाग आपके बैंक खाते पर ग्रहणाधिकार लगा सकता है यदि उसके पास यह मानने का कारण है कि आपके पास कर बकाया है। ग्रहणाधिकार प्राप्त करने के लिए विभाग को कुछ कानूनी प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है।

संदिग्ध गतिविधियों के कारण ग्रहणाधिकार या चेक या ड्राफ्ट जारी करने के कारण कोई समस्या

तकनीकी त्रुटि: कुछ तकनीकी त्रुटि के कारण या तो अंतर्निहित सॉफ़्टवेयर द्वारा या इसे संभालने वाले व्यक्ति द्वारा की गई मैन्युअल त्रुटि के कारण आप अपने खाते पर ग्रहणाधिकार प्राप्त कर सकते हैं। इस मामले में ग्रहणाधिकार को हटाने के लिए आपको ग्राहक सेवा या शाखा प्रबंधक से बात करनी होगी।

SBI ऑनलाइन और ऑफलाइन में लियन राशि कैसे निकालें – How to remove Lien Amount in SBI Online & Offline?

यह भारतीय स्टेट बैंक में धारणाधिकार राशि के लिए कारण समझना महत्वपूर्ण के रूप में यह कैसे एसबीआई में ग्रहणाधिकार राशि निकालने के लिए पर अगले कदम की योजना के लिए हमें मदद मिलेगी?

यदि आपका खाता एएसबीए के कारण ग्रहणाधिकार पर है और आप ग्रहणाधिकार को तुरंत हटाना चाहते हैं, तो आपको आईपीओ के रजिस्ट्रार को इस मुद्दे के साथ निकासी अनुरोध भेजना होगा। यदि आप प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो आईपीओ का आवंटन नहीं मिलने पर ग्रहणाधिकार हटा दिया जाएगा। इसके प्रभाव से, वे आपकी बोली को रद्द कर देंगे और एससीएसबी (स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंक) को आपके पैसे को अनब्लॉक करने का निर्देश देंगे।

यदि ग्रहणाधिकार वर्चुअल कार्ड के कारण है, तो आप कार्ड को रद्द कर सकते हैं और ग्रहणाधिकार तुरंत हटा दिया जाता है । कार्ड 48 घंटों में समाप्त हो जाता है और ग्रहणाधिकार स्वतः हटा दिया जाता है।

अपने क्रेडिट कार्ड के लिए अपने सावधि जमा पर ग्रहणाधिकार के लिए, आप या तो बैंक के साथ शर्तों पर बातचीत कर सकते हैं या कार्ड रद्द कर सकते हैं।

अन्य सभी स्थितियों के लिए, जहां कर, शुल्क, बकाया ऋण, आदि का भुगतान न करने के कारण ग्रहणाधिकार है, आपको उन्हें दंड के साथ वापस भुगतान करना होगा और ग्रहणाधिकार को हटाना होगा।

आवश्यक उपलब्धि पूरी करने के बाद बैंक आपके बैंक खाते से ग्रहणाधिकार हटा देगा।

यदि संदेह है, तो आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं और बैंक वह कारण प्रदान करेगा जिसके कारण वे आपके बैंक खाते पर ग्रहणाधिकार रखते हैं और यदि लागू हो तो आपको इसे हल करने का तरीका बताएंगे।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.