Bihar Weather Update! बिहार में पिछले 48 घंटों के दौरान लू से कुल नौ लोगों की मौत, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट… जानें अपने शहर का मौसम

0
440

Bihar Monsoon Update: बिहार में पिछले 48 घंटों के दौरान लू से कुल नौ लोगों की मौत हुई है। आपदा प्रबंधन विभाग ने ये आंकड़ा दिया है। इसी बीच तपती गर्मी से परेशान सूबे के लोगों को मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट दिया है। राज्य के कई जिलों में आज बारिश का अलर्ट है।

बिहार में भीषण गर्मी और लू से परेशान लोगों को कुछ राहत मिलती दिख रही है। राज्य में बीते 24 घंटे के दौरान कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में अगले चार दिन अच्छी बारिश की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के ताजा अपडेट के मुताबिक, राज्य के 10 से ज्यादा जिलों में आज बारिश का पूर्वानुमान है। मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सिवान समेत कई जिले हैं जहां आज बरसात की संभावना है।

हीटवेव से आज राहत की उम्मीद

राज्य में बीते कुछ दिनों से जारी हीटवेव से राहत मिलती दिख रही है। सोमवार को जहां सूबे के 14 जिले लू की चपेट में थे वहीं मंगलवार को सात जिले इससे प्रभावित दिखे। वहीं बुधवार से प्रदेश में कहीं भी लू को लेकर अलर्ट जारी नहीं किया गया है। बल्कि पूरे राज्य में कम से कम अगले पांच दिनों तक बारिश की उम्मीद है। इसी अवधि के दौरान राज्य के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की भी उम्मीद है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

इस बीच वाल्मीकि नगर में 17.2 मिमी और डेहरी में 12.8 मिमी बारिश हुई। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार तक राज्य में आंधी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है। जिन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है उनमें गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण शामिल हैं। इनके अलावा मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर आदि जिले भी शामिल हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि इन इलाकों में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है। ऐसे में लोगों को मौसम की स्थिति को लेकर खास सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इस दौरान वज्रपात की भी आशंका रहती है ऐसे में पेड़ के नीचे नहीं रहने बिजली के खंभों से दूर रहने के निर्देश भी मौसम विभाग ने दिए हैं।

औरंगाबाद सबसे गर्म, पटना का हाल जानिए

राज्य में अधिकतम तापमान की बात करें तो औरंगाबाद सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री रहा। वहीं पटना, गया, मुजफ्फरपुर, वैशाली, शेखपुरा समेत कई जिलों में पारा 40 डिग्री के नीचे आ गया है। हालांकि, कुछ इलाकों में अब भी पारा लाल निशान में दिख रहा। इनमें दरभंगा, बेगूसराय, खगड़िया, पूर्णिया आदि जिले शामिल हैं।

UPI Money Transfers Limit : Google Pay, PhonePe, Paytm के जरिए पैसे भेजने की नई लिमिट लागू हो गई है

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.