Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल! 10 लाख के निवेश पर 4.5 लाख सिर्फ ब्‍याज से कमा लेंगे

0
36
Post Office Scheme! 5 लाख निवेश करके पाएं 10 लाख रुपए, यहां जानें पूरी जानकारी
Post Office Scheme! 5 लाख निवेश करके पाएं 10 लाख रुपए, यहां जानें पूरी जानकारी

Post Office – आज हम आपको अपनी इस खबर में पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है। जो आपको मालामाल कर देगी। बता दें कि पोस्ट ऑफिसी की इस स्कीम के तहत आप दस लाख के निवेश पर 4.5 लाख सिर्फ ब्‍याज से कमा सकते है। ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते है… तो नीचे खबर में जान लें इस स्कीम से जुड़ी पूरी डिटेल।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

बैंक की ओर Post Office में भी कई तरह की स्‍कीम्‍स चलाई जाती हैं. इन्‍हीं में से एक स्‍कीम है नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (National Savings Certificates-NSC). ये स्‍कीम उन लोगों के लिए खासतौर पर बनाई गई है, जिन्‍हें सुरक्षित निवेश के साथ गारंटीड मोटा ब्‍याज भी चाहिए.

NSC एक तरह की डिपॉजिट स्‍कीम (Deposit Scheme) जैसी है जिसमें 5 साल के लिए पैसा जमा करके बेहतर ब्‍याज का फायदा लिया जा सकता है. मौजूदा समय में पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम पर 7.7 प्रतिशत के हिसाब से ब्‍याज दिया जा रहा है. जानिए एनएससी के फायदे और 10 लाख की जमा रकम पर ब्‍याज का कैलकुलेशन.

एक हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश-

NSC में न्‍यूनतम 1000 रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है. यानी आप इसमें अधिकतम कितनी भी राशि का निवेश कर सकते हैं. कोई भी नागरिक इसमें अकाउंट खुलवा सकता है. ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा है. दो से तीन लोग मिलकर संयुक्‍त खाता खुलवा सकते हैं. माइनर के नाम से उसके माता-पिता या अभिभावक निवेश कर सकते हैं, वहीं 10 साल तक के बच्‍चे अपने नाम से एनएससी खरीद सकते हैं. आप एक साथ कई एनएससी अकाउंट भी ओपन करवा सकते हैं.

5 साल बाद मैच्‍योर होती है स्‍कीम-

NSC का एक फायदा ये भी है कि इसमें आपको बहुत लंबे समय के लिए पैसा जमा नहीं करना पड़ता. महज 5 साल में ये स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है. सालाना आधार पर ब्याज की कम्‍पाउंडिंग होती है और गारंटीड रिटर्न मिलता है. आपके निवेश के समय जो ब्‍याज दर लागू थी, अंत तक उसी ब्‍याज दर के हिसाब से 5 साल का ब्‍याज कैलकुलेट होता है. इस बीच अगर ब्‍याज दर बदल भी जाए, तो भी इसका असर आपके अकाउंट पर नहीं पड़ता. जमा की गई रकम पर Section 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है यानी हर साल 1.50 लाख रुपए तक की जमा पर टैक्स छूट ले सकते हैं.

पार्शियल विड्रॉल की सुविधा नहीं-

अन्‍य स्‍कीम्‍स की तरह इसमें कोई पार्शियल विड्रॉल नहीं हो सकता. मतलब आपको एक साथ पूरा अमाउंट 5 साल बाद ही मिलेगा. वहीं प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर भी विशेष स्थितियों में ही कराया जा सकता है जैसे-

एकल खाते या संयुक्त खाते में किसी एक या सभी खाताधारकों की मृत्यु पर

राजपत्रित अधिकारी होने के नाते गिरवीदार द्वारा जब्ती पर.

न्यायालय के आदेश पर.

10 लाख जमा करेंगे तो कितना मिलेगा-

अगर आप नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट के लिए 10 लाख रुपए का निवेश करेंगे तो 7.7 की ब्‍याज दर के हिसाब से आपको 4,49,034 रुपए सिर्फ ब्‍याज के तौर पर ही मिलेंगे जो करीब-करीब 4.5 लाख हैं. ऐसे में 5 साल बाद आपको कुल राशि 14,49,034 रुपए मिलेगी. अगर आप भी इस स्‍कीम में निवेश करना चाहते हैं तो देश के किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में इसका लाभ ले सकते हैं.

इसे भी पढ़े-

Bank Cheque Rules : जरूरी खबर! चेक के पीछे कब करने होते हैं साइन, मुश्किल में फंसने से पहले जान लें नियम

बड़ी खबर! NEET केस में CBI को अब ‘बड़ी मछली’ की तलाश, एक ही शख्स ने कई राज्यों में कराया पेपर लीक

New Rules From 1 July 2024 : 1 जुलाई से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड पेमेंट से लेकर सिम स्वैप सहित ये जरूरी नियम, जानें- आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.