PF खाते का बैलेंस चेक करने के ये हैं सबसे आसान तरीके, इंटरनेट की जरूरत नहीं

0
198

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके पीएफ (PF) (Provident Fund) खाते में कितना पैसा है, तो अब आपको इसके लिए इंटरनेट या मोबाइल डेटा की भी जरूरत नहीं है। यह जानकारी आप बिना इंटरनेट की सहायता के भी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके पीपीएफ (Provident Fund) में कितने पैसे हैं, तो अब आपको इसके लिए इंटरनेट या मोबाइल डेटा की भी जरूरत नहीं है। यह जानकारी आप बिना इंटरनेट की सहायता के भी प्राप्त कर सकते हैं। बस एसएमएस (SMS) उपभोक्ता है या सिर्फ एक मिस्ड कॉल (missed calls) आता है या आपके फोन से किसी भी नंबर पर एसएमएस (SMS) उपभोक्ता है। यदि आप इस प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं, तो आपको जल्द ही अपना शेष पता चल जाएगा।

How to check password without internet: अगर आप बिना इंटरनेट के उसका पासवर्ड चेक (password check) करना चाहते हैं तो इसके लिए दो तरीके हैं, जगह के बारे में नीचे बताया गया है।

एसएमएस के माध्यम से चेक करें-(check via sms) 

आप एक सामान्य पाठ्यसामग्री को अपने पीप पैकेट का चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर से ईपीएफओएचओ (EPFOHO) लिखना होगा और फिर अपना यूएएन नंबर (UAN number) दर्ज करना होगा। इसे और 7738299899 पर पढ़ें।

मिस्ड कॉल के माध्यम से चेक करें-(Check through missed call) 

आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल से अपने पीप पैकेट का नाम जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 9966044425 पर मिस्ड एसोसिएट (Missed Associate)  पर कॉल करें। मिस्ड कॉल के कुछ देर बाद आपके मोबाइल नंबर पर पीएफ़सी का बैलेंस भेजा गया।

पीएफ ऋण भुगतान योजना-(pf loan repayment plan) 

पीएफ़ एफ़ईटी (PF FET) में जमा पैसे पर सरकार समय-समय पर ब्याज दरें है। ऐसे में अगर आप पीएफ़सी का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो ये और भी आसान हो गया है। पीपीएफ का बैलेंस कैसे चेक करें (How to check PPF balance) इसके बारे में ऊपर दी गई जानकारी में बताया गया है, जिसे पढ़ने के बाद आपको आसानी से पता चल जाएगा कि आपकी बुक में कितना पैसा जमा है।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.