Bihar Weather Update Today : नए साल से पहले मौसम पर बड़ा अपडेट, बिहार में तीन दिन बारिश का अलर्ट..IMD पटना ने दी चेतावनी

0
273

Bihar Weather Forecast: मौसम विभाग ने वर्षा के अनुमान को देखते हुए किसानों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. हालांकि अभी दिसंबर में मौसम में कोई खास परिवर्तन होने का पूर्वानुमान नहीं है.

राजधानी पटना ही नहीं बल्कि देश भर में 2024 के आगमन पर जश्न की तैयारी हो रही है. कहीं कोई पिकनिक मनाने की तैयारी में है तो कहीं होटल, रेस्टोरेंट में पार्टी का आयोजन होने वाला है. इस बीच मौसम विभाग ने बिहार में बारिश को अलर्ट जारी किया है. इतना ही नहीं बल्कि नए साल की शुरुआत कड़ाके की ठंड से होने की संभावना है. मौसम विभाग के जारी निर्देश के अनुसार दो जनवरी से राज्य के अधिकतर जिलों में पूर्वी हवा के चलते ठंड में वृद्धि होने का पूर्वानुमान है. 2 से 4 जनवरी तक राज्य के अधिसंख्य जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार 29 दिसंबर 2023 से उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित करने की संभावना है. साथ ही इसके निचले वायुमंडल में पूर्वी हवाओं के संपर्क के प्रभाव से बिहार में भी 2 जनवरी से 4 जनवरी 2024 तक के दौरान मौसम में परिवर्तन होने की संभावना है. इसके परिणाम स्वरूप इन तीन दिनों के दौरान राज्य के अधिकतर भागों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.

किसानों को सतर्क रहने की सलाह

मौसम विभाग ने वर्षा के अनुमान को देखते हुए किसानों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. साथ ही जो खरीफ फसल खुले में रखे हुए हैं उसे भंडारण करने की सलाह दी गई है. हालांकि अभी दिसंबर में मौसम में कोई खास परिवर्तन होने का पूर्वानुमान नहीं है. 31 दिसंबर तक तापमान में एक-दो डिग्री की कमी-वृद्धि के साथ हल्की ठंड महसूस होगी. सुबह के समय राज्य के एक-दो जिलों में हल्का कुहासा रह सकता है.

पिछले चार दिनों से राज्य के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दिख रही है. बीते सोमवार को राज्य के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं दिखा जबकि रविवार की अपेक्षा सोमवार को अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट देखी गई. सोमवार को सबसे अधिक तापमान मोतिहारी में 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना में भी 27.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

वहीं न्यूनतम तापमान में भी पिछले तीन दिनों से लगातार बढ़ोतरी हो रही है. सोमवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान गया और सबौर में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे अधिक न्यूनतम तापमान मुजफ्फरपुर में 15.7 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य का औसत न्यूनतम तापमान 13 डिग्री के करीब रहा जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री के करीब रहा.

इस कारण अगले 5 दिनों तक नहीं बढ़ेगी ठंड

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पश्चिम बांग्लादेश एवं उसके आसपास बना चक्रवातीय परिसंचरण अब पूर्वी बांग्लादेश और उसके आसपास समुद्र तल से औसत 3.1 किलोमीटर ऊपर स्थित है. इसके प्रभाव से आज मंगलवार (26 दिसंबर) राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा. राज्य के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.