Rainfall Alert Update : IMD ने 5 दिनों तक 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया, जानें अपने राज्य का हाल

0
163
IMD ने 14 राज्यों में 6 दिनों तक बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया, यहां जानें मौसम का हाल
IMD ने 14 राज्यों में 6 दिनों तक बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया, यहां जानें मौसम का हाल

आईएमडी ने पांच दिनों तक आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है। इसके साथ ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे (किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Monsoon rains return: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। प्रायद्वीपीय और मध्य भारत में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, इस समय मानसून रेखा राजस्थान के जैसलमेर, कोटा, मध्य प्रदेश के गुना और दक्षिण ओडिशा पर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है। इसके अलावा दक्षिण ओडिशा और उसके आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

आईएमडी के मुताबिक, 18 और 19 जुलाई को कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि 18 से 20 जुलाई के बीच मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक, केरल, तेलंगाना और तमिलनाडु में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान गोवा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, आईएमडी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और झारखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में गरज और बिजली के साथ छिटपुट से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में बारिश का अलर्ट

सप्ताह की शुरुआत दिल्ली में बारिश के साथ होने के बाद मंगलवार को मौसम उमस भरा रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से 3.2 डिग्री अधिक 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है। आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, सापेक्ष आर्द्रता 80 से 56 प्रतिशत के बीच रही। मौसम विभाग ने बुधवार को आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

आईएमडी के सात दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों तक राजधानी में ‘येलो अलर्ट’ रहेगा। आईएमडी के कलर कोड में इसका मतलब है “सावधान रहें”।

शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग ने 15 जुलाई को सुबह 8:30 बजे से 16 जुलाई को सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में 2.7 मिमी बारिश दर्ज की। राजधानी के रिज में 37.2 मिमी, पालम वेधशाला में 31.8 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय में 38 मिमी और पूसा में 35 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पांच दिनों तक आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है। इसके साथ ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे (किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी।

इसे भी पढ़ें –

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.