Railway stations: यूपी, एमपी, बिहार समेत इन राज्‍यों के स्‍टेशन होंगे विकसित

0
251

Railway stations: अमृत भारत स्‍टेशन के तहत देश के 554 रेलवे स्‍टेशनों का कायाकल्‍प होने जा रहा है. सभी स्‍टेशन चिन्हित कर लिए गए हैं. 26 फरवरी को प्रधानमंत्री स्‍टेशनों के रिडेवलपमेंट के काम का शिलान्‍यास करेंगे. इसमें 27 राज्‍य और यूटी के स्‍टेशन शामिल हैं. इससे पूर्व भी मंत्रालय ने 508 रेलवे स्‍टेशनों के रिडेवलपमेंट का काम शुरू कराया है, जिनका पर काम तेजी से चल रहा है.

रेलवे मंत्रालय के अनुसार 554 रेलवे स्‍टेशनों में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन एंट्री, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट, पार्किंग क्षेत्रों में सुधार, प्लेटफार्म कवर में वृद्धि और एस्केलेटर के अलावा स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय लोगों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध कराना शामिल है. इसमें शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों के स्‍टेशन शामिल हैं.

इन प्रमुख राज्‍यों के स्‍टेशन होंगे विकसित


योजना के तहत सबसे ज्‍यादा उत्‍तर प्रदेश के 73, दूसरे नंबर पर महाराष्‍ट्र 56 और तीसरे नंबर गुजरात के स्‍टेशन शामिल हैं. इसके अलावा प्रमुख राज्‍यों में बिहार और मध्‍य प्रदेश के 33-33, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान के 21-21, झारखंड के 27, हरियाणा 15, पंजाब और उत्‍तराखंड के तीन-तीन, हरियाणा और हिमाचल के एक-एक रेलवे स्‍टेशन का रिडेवलपमेंट किया जाएगा.

UP, MP, Bihar और Rajsthan प्रमुख के स्‍टेशन


रिडेवलप होने वाले स्‍टेशनों में उत्‍तर प्रदेश में मेरठ सिटी, मऊ, गोंडा, मलहौर, भटनी, बिहार में बरौनी,सिवान, मुंगेर, मध्‍य प्रदेश में जबलपुर,इंदौर,उज्‍जैन, खंडवा,बीना और राजस्‍थान में अजमेर, पाली मरवार,संगनेर और धौलपुर रेलवे स्‍टेशन शामिल हैं.

पूर्व में ये स्‍टेशन हो रहे हैं Redevelop


पूर्व में 508 स्‍टेशनों को रिडेवलप को किया जा रहा है. इसमें सबसे अधिक स्‍टेशन दो राज्‍यों के हैं. इनमें उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान के 55-55 स्‍टेशनों को शामिल किया गया है. इसके साथ ही बिहार के 49, महाराष्‍ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37, मध्‍य प्रदेश के 34, असम के 32, ओडिशा के 25, पंजाब के 22, गुजरात के और तेलंगाना के 21-21, झारखंड के 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के 18-18, हरियाणा के 15 और कर्नाटक के 13 स्‍टेशनों को शामिल किया गया है. इसके अलावा अन्‍य राज्‍यों के कुछेक स्टेशन हैं.

सम्बंधित ख़बरें:- 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.