National Pension System : रोजाना 100 रुपये बचाकर पाएं 40 लाख रुपये का फंड और 50 हजार रुपये मासिक पेंशन, चेक करें

0
154
NPS Latest Updates : मोदी सरकार की नई योजना, बच्चों के नाम से खोलें NPS खाता, जानें इसके फायदे
NPS Latest Updates : मोदी सरकार की नई योजना, बच्चों के नाम से खोलें NPS खाता, जानें इसके फायदे

National Pension System: अगर आप कम उम्र से ही इस योजना में अपनी मासिक बचत से कुछ रकम बचाते हैं और नियमित रूप से अनुशासित तरीके से निवेश करते हैं, तो रिटायरमेंट पर न सिर्फ बेहतर फंड का इंतजाम किया जा सकता है, बल्कि हर महीने अच्छी पेंशन का भी इंतजाम किया जा सकता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

National Pension System: नेशनल पेंशन सिस्टम एक रिटायरमेंट स्कीम है, जिसमें अगर आप नौकरी मिलते ही निवेश करने की योजना बनाते हैं, तो आपका बुढ़ापा मौज-मस्ती में बीतेगा। अगर आप कम उम्र से ही इस योजना में अपनी मासिक बचत से कुछ रकम बचाते हैं और नियमित रूप से अनुशासित तरीके से निवेश करते हैं, तो रिटायरमेंट पर न सिर्फ बेहतर फंड का इंतजाम किया जा सकता है, बल्कि हर महीने अच्छी पेंशन का भी इंतजाम किया जा सकता है। हम आपको कैलकुलेशन के साथ बता रहे हैं कि कैसे रोजाना सिर्फ 100 रुपये बचाकर आप रिटायरमेंट पर 40 लाख रुपये का एकमुश्त फंड और हर महीने 50 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

केंद्र सरकार की पेंशन योजना

नेशनल पेंशन सिस्टम केंद्र सरकार की एक पेंशन स्कीम है, जिसमें रिटायरमेंट को ध्यान में रखकर निवेश किया जाता है। 18 से 70 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक (सरकारी कर्मचारी या निजी क्षेत्र का कर्मचारी) नेशनल पेंशन सिस्टम में खाता खुलवा सकता है। एनआरआई भी इसके लिए पात्र हैं। खाता खोलने के बाद 60 वर्ष की आयु तक या परिपक्वता यानी 70 वर्ष तक अंशदान करना होता है। एनपीएस के रिटर्न इतिहास पर नजर डालें तो अब तक इसने 8% से 12% वार्षिक रिटर्न दिया है। एनपीएस कैलकुलेटर

  • निवेश शुरू करने की उम्र: 25 साल
  • हर महीने एनपीएस में निवेश: 3000 रुपये
  • 35 साल में कुल निवेश: 12,60,000 रुपये (12.60 लाख रुपये)
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न: सालाना 10 प्रतिशत
  • कुल कोष: 1,14,84,831 रुपये (1.15 करोड़ रुपये)
  • एन्युटी प्लान में निवेश: 65 प्रतिशत
  • एकमुश्त मूल्य: 40,19,691 रुपये (40.20 लाख करोड़ रुपये)
  • पेंशन योग्य संपत्ति: 74,65,140 रुपये (74.65 लाख रुपये)
  • एन्युटी रिटर्न: 8 प्रतिशत
  • मासिक पेंशन: 49,768 रुपये (करीब 50 हजार रुपये)

कितना रिटर्न मिल सकता है

एनपीएस में आपके द्वारा जमा की गई राशि का एक हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाता है, इसलिए इस योजना में गारंटीड रिटर्न नहीं मिल सकता है। हालांकि, यह अभी भी पीपीएफ जैसे अन्य पारंपरिक दीर्घकालिक निवेशों की तुलना में अधिक रिटर्न दे सकता है। एनपीएस के रिटर्न इतिहास पर नजर डालें तो अब तक इसने 9% से 12% सालाना रिटर्न दिया है। एनपीएस में अगर आप फंड के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हैं तो आपको अपने फंड मैनेजर को बदलने का विकल्प भी दिया जाता है।

रिटायरमेंट के बाद निकासी के नियम

फिलहाल, कोई व्यक्ति कुल कॉर्पस का 60 फीसदी तक एकमुश्त निकाल सकता है, बाकी 40 फीसदी एन्युटी प्लान में जाता है। एनपीएस की नई गाइडलाइन के तहत, अगर कुल कॉर्पस 5 लाख रुपये या उससे कम है, तो सब्सक्राइबर बिना एन्युटी प्लान खरीदे पूरी रकम निकाल सकते हैं। ये निकासी भी टैक्स-फ्री होती है।

नेशनल पेंशन सिस्टम एक रिटायरमेंट स्कीम है, जिसमें अगर आप नौकरी मिलते ही निवेश करने की योजना बनाते हैं, तो बुढ़ापा खुशी-खुशी बीतेगा। अगर आप कम उम्र से ही इस योजना में अपनी मासिक बचत से कुछ बचाते हैं और नियमित रूप से अनुशासित तरीके से निवेश करते हैं, तो रिटायरमेंट पर न सिर्फ बेहतर फंड का इंतजाम किया जा सकता है, बल्कि हर महीने अच्छी पेंशन भी मिल सकती है। हम आपको कैलकुलेशन के साथ बता रहे हैं कि कैसे रोजाना सिर्फ 100 रुपये बचाकर आप रिटायरमेंट पर एकमुश्त 40 लाख रुपये और हर महीने 50 हजार रुपये पेंशन पा सकते हैं।

केंद्र सरकार की पेंशन योजना

नेशनल पेंशन सिस्टम केंद्र सरकार की एक पेंशन योजना है, जिसमें रिटायरमेंट को ध्यान में रखकर निवेश किया जाता है। 18 से 70 साल की उम्र के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक (सरकारी कर्मचारी या निजी क्षेत्र का कर्मचारी) नेशनल पेंशन सिस्टम में खाता खुलवा सकता है। एनआरआई भी इसके लिए पात्र हैं। खाता खुलवाने के बाद 60 साल की उम्र या मैच्योरिटी यानी 70 साल तक अंशदान करना होता है। एनपीएस के रिटर्न इतिहास पर नजर डालें तो अब तक इसने 8% से 12% सालाना रिटर्न दिया है।

एनपीएस कैलकुलेटर

निवेश शुरू करने की उम्र: 25 साल

हर महीने एनपीएस में निवेश: 3000 रुपये

35 साल में कुल निवेश: 12,60,000 रुपये (12.60 लाख रुपये)

निवेश पर अनुमानित रिटर्न: सालाना 10 प्रतिशत

कुल कोष: 1,14,84,831 रुपये (1.15 करोड़ रुपये)

एन्युटी प्लान में निवेश: 65 प्रतिशत

एकमुश्त मूल्य: 40,19,691 रुपये (40.20 लाख करोड़ रुपये)

पेंशन योग्य संपत्ति: 74,65,140 रुपये (74.65 लाख रुपये)

एन्युटी रिटर्न: 8 प्रतिशत

मासिक पेंशन: 49,768 रुपये (करीब 50 हजार रुपये)

कितना रिटर्न मिल सकता है

एनपीएस में आपके द्वारा जमा की गई राशि का एक हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाता है, इसलिए यह स्कीम गारंटीड रिटर्न नहीं दे सकती। हालांकि, यह अभी भी पीपीएफ जैसे अन्य पारंपरिक लॉन्ग टर्म निवेशों से अधिक रिटर्न दे सकती है। एनपीएस के रिटर्न इतिहास पर नजर डालें तो अब तक इसने 9% से 12% सालाना रिटर्न दिया है। एनपीएस में आपको फंड के प्रदर्शन से संतुष्ट न होने पर अपना फंड मैनेजर बदलने का विकल्प भी दिया जाता है।

रिटायरमेंट के बाद निकासी के नियम

फिलहाल, कोई व्यक्ति कुल कॉर्पस का 60 फीसदी तक एकमुश्त निकाल सकता है, बाकी 40 फीसदी एन्युटी प्लान में जाता है। एनपीएस की नई गाइडलाइन के तहत, अगर कुल कॉर्पस 5 लाख रुपये या उससे कम है, तो सब्सक्राइबर एन्युटी प्लान खरीदे बिना पूरी रकम निकाल सकते हैं। ये निकासी

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.