IMD Weather Update : IMD ने 10 राज्यों में भारी बारिश का जताया अनुमान, जानें दिल्ली समेत अपने राज्य का मौसम

0
141
Bihar Weather Update : बिहार के 6 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट; लोगों से सावधान रहने की अपील; पढ़ें मौसम का हाल
Bihar Weather Update : बिहार के 6 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट; लोगों से सावधान रहने की अपील; पढ़ें मौसम का हाल

IMD Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत 9 राज्यों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जबकि झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश समेत 10 राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Rainfall Alert 2024: सावन का महीना शुरू होते ही कई राज्यों में बारिश ने एक बार फिर मुसीबत बढ़ा दी है. लेकिन, इसके बावजूद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी भारी बारिश का दौर शुरू नहीं हुआ है. सोमवार को दिल्ली (Delhi Rain) के कुछ इलाकों में बारिश हुई, जिससे उमस भरे मौसम से काफी राहत मिली है. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार (23 जनवरी) को 9 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा, ‘दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश, हल्की गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने की संभावना है।’ इससे पहले सोमवार सुबह दिल्ली में उमस भरा मौसम रहा और न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 84 प्रतिशत रहा। आईएमडी के अनुसार, आज भी अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

इन राज्यों में भारी और बहुत भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 9 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसमें गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं। इसके साथ ही आईएमडी ने 10 राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसमें कर्नाटक, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर शामिल हैं।

देहरादून में मंगलवार को बंद रहेंगे स्कूल

सोमवार को उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों पर बारिश जारी रही, वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार को देहरादून में भारी बारिश की संभावना जताई है, जिसे देखते हुए प्रशासन ने एहतियात के तौर पर जिले भर के सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं। देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार देहरादून में 52 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि हरिद्वार जिले के लक्सर में 98 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने मंगलवार को देहरादून जिले में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए देहरादून की जिलाधिकारी सोनिका ने मंगलवार को कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

भारी बारिश के चलते रुद्रप्रयाग में अलर्ट

मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किए जाने के बाद रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदारनाथ धाम जाने वाले तीर्थयात्रियों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने और भारी बारिश में यात्रा न करने की अपील की है। ऊखीमठ के उप जिलाधिकारी अनिल कुमार शुक्ला ने केदारनाथ धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों से स्थानीय प्रशासन और मौसम की जानकारी लेने के बाद ही यात्रा शुरू करने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि श्रावण मास में भारी बारिश के चलते यात्रा मार्गों पर कई स्थानों पर पत्थर गिर रहे हैं, ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से यात्रा करना उचित नहीं है। केदारनाथ पैदल मार्ग पर चीरबासा, गौरीकुंड और लिनचोली आदि स्थानों पर पत्थर गिरने की आशंका है। इसके अलावा रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग पर फाटा स्थित डोलिया देवी मंदिर के पास भी पत्थर गिरने की आशंका है। ऐसे में उन्होंने सभी से सावधानी के साथ यात्रा करने की अपील की है। साथ ही उन्होंने जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय से संपर्क करने के बाद ही यात्रा शुरू करने की अपील की है। आईएमडी ने उत्तराखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। हिमाचल प्रदेश में 22-23 जुलाई को बहुत भारी बारिश की संभावना है।

मुंबई के कई इलाकों में 24 घंटे में 200 मिमी बारिश, एनडीआरएफ तैनात

सोमवार सुबह 8 बजे तक पिछले 24 घंटों में मुंबई के कई स्थानों पर 200 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जिसके कारण कल्याण और ठाकुरली स्टेशन के बीच पीक ऑवर्स के दौरान कुछ समय के लिए लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं। सुबह 6 से 7 बजे के बीच महज एक घंटे में कुछ इलाकों में 34 मिमी तक बारिश दर्ज की गई। बीएमसी ने दावा किया कि शहर में स्थित स्वचालित मौसम केंद्र ने सुबह 8 बजे तक 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर 200 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की। अधिकारियों ने बताया कि मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश और समुद्र में ऊंची लहरों के पूर्वानुमान के बीच शहर में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की तीन टीमों को तैनात किया गया है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.