BSNL यूजर्स के लिए अच्छी खबर, इस महीने लॉन्च होगी 4G सर्विस, 5G को लेकर बड़ी अपडेट

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल देशभर में इस साल अगस्त से पूरी तरह से स्वदेशी टेक्नोलॉजी पर आधारित 4जी सर्विस (BSNL 4G Services) शुरू कर देगी. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के अधिकारियों ने 4जी नेटवर्क (BSNL 4G Network) पर 40-45 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) की अधिकतम स्पीड दर्ज करने का दावा किया है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और टेलीकॉम रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन C-Dot के साथ मिलकर भारत में स्वदेशी तकनीक पर तैयार 4G सर्विस को पंजाब में लॉन्च किया गया है। इसके बाद कंपनी ने 4G नेटवर्क के 8 लाख नए यूजर्स जोड़ लिए हैं।

ये भी पढ़ें:- Google ने भारत में लॉन्च किया Wallet ऐप, ये कैसे करेगा काम?

अगस्त में लॉन्च होगा 4G

BSNL के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘सी-डॉट का बनाया हुआ 4G कोर पंजाब में बीएसएनएल नेटवर्क में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। इसे पिछले साल जुलाई में स्थापित किया गया था। ऐसी जटिल प्रौद्योगिकी की सफलता साबित करने में 12 महीने लग जाते हैं लेकिन सी-डॉट कोर 10 महीने के भीतर ही स्थिर हो गया है।’’ इस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से नाम सामने न आने की शर्त पर कहा, ‘‘बीएसएनएल अगस्त में पूरे देश में आत्मनिर्भर 4G प्रौद्योगिकी की पेशकश करेगा।’’

बता दें कोर नेटवर्क एक ऐसा समूह है जिसमें दूरसंचार सेवा से जुड़े नेटवर्क हार्डवेयर, उपकरण और सॉफ्टवेयर शामिल होते हैं। TCS, तेजस नेटवर्क और सरकारी स्वामित्व वाली ITI को 4G नेटवर्क डिप्लॉय करने के लिए BSNL से लगभग 19,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। इस नेटवर्क को आगे चलकर 5G में कन्वर्ट किया जा सकता है।

तेजस नेटवर्क के कार्यकारी निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी अर्नब रॉय ने हाल ही में कहा था कि BSNL का मोबाइल नेटवर्क विभिन्न क्षेत्रों में डिप्लॉय किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जहां भी BSNL नेटवर्क पर सी-डॉट कोर उपलब्ध नहीं है, वहां उपकरण को मौजूदा कोर में एकीकृत किया जा रहा है।

5G को लेकर बड़ा अपडेट

कोर नेटवर्क एक ऐसा समूह है जिसमें दूरसंचार सेवा से जुड़े नेटवर्क हार्डवेयर, उपकरण और सॉफ्टवेयर शामिल होते हैं. टीसीएस, तेजस नेटवर्क और सरकारी स्वामित्व वाली आईटीआई को 4जी नेटवर्क तैनात करने के लिए बीएसएनएल से लगभग 19,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है. इस नेटवर्क को आगे चलकर 5जी में अपडेट किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- TRAI का बड़ा एक्शन, अब SIM कार्ड ही नही, सीधे फोन हो जाएगा ब्लॉक, कहीं आप तो नही कर रहे ये गलती

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.