CBSE Board Exam 2024 : अब इस बोर्ड की राह पर चलेगा CBSE, जल्द रिजल्ट देने के लिए इस फॉर्मूले का करेगा इस्तेमाल,

0
482

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस बार 12 मई 2023 को जारी हुआ था. रिजल्ट जारी करने के साथ-साथ बोर्ड की तरफ से अगले साल होने वाली परीक्षा की डेट भी जारी कर दी गई थी.

Bihar Board Result: बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन से लेकर रिजल्ट जारी करने के मामले में पिछले कुछ सालों से बिहार बोर्ड टॉप पर है. इस साल भी बिहार स्कूल एग्जाम बोर्ड BSEB की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन फरवरी में किया गया. Bihar Board Result 2023 की घोषणा मार्च महीने में ही हो गई. अब बिहार बोर्ड को फॉलो करते हुए CBSE Board भी जल्द रिजल्ट जारी करेगा.

सीबीएसई बोर्ड की अध्यक्ष निधि छिब्बर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन CBSE Board बिहार बोर्ड की तकनीक को अपनाएगा. उन्होंने कहा कि देश में इस समय बिहार बोर्ड की व्यवस्था सबसे बेहतर है.

BSEB के फॉर्मेट को फॉलो करेगा CBSE

निधि छिब्बर ने कहा कि बिहार बोर्ड परीक्षा आयोजन करने के महीने भर में रिजल्ट जारी कर देता है. बीएसईबी के इस पैटर्न को फॉलो करने से कभी फायदा होगा. नया सेशन समय पर शुरू होगा. सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट इस साल मई महीने में जारी हुआ. कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक ही दिन जारी किया गया था.

उन्होंने आगे कहा कि बिहार बोर्ड में काफी सुधार हुआ है. यही वजह है कि सिविल सेवा दिवस पर बिहार स्कूल एग्जाम बोर्ड को प्रधानमंत्री अवार्ड से सम्मानित किया गया. CBSE Board में नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, कई बदलाव किए जा रहे हैं. NCERT Syllabus में भी आगे की तैयारी के लिए बदलाव हो रहे हैं.

CBSE Board 2024 की डेट जारी

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से इस साल कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ 12 मई 2023 को जारी किया गया था. रिजल्ट जारी करने के साथ-साथ बोर्ड की ओर से अगले साल होने वाली परीक्षा का तारीख भी जारी की गई. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अगले साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.