EDLI Scheme: क्या आप जानते है कि हर PF अकाउंट होल्डर को मिलता है ये फायदा

0
186

EDLI Scheme EPFO की एक Insurance scheme है। EPFO के मुताबिक, जैसे ही कोई सदस्य EPF मेंबर बनता है, वह अपने आप ही EDLI Scheme का भी सदस्य बन जाता है। दरअसल, EPF का हर सदस्य अनिवार्य तौर पर इस Scheme का भी सदस्य बन जाता है। इसके लिए epf member को कोई अंशदान या प्रीमियम नहीं चुकाना होता है। यह अंशदान उसका नियोक्ता या कंपनी देती है।

खबर के मुताबिक, Employees Deposit Linked Insurance Scheme के तहत EDLI Scheme का अंशदान कंपनी देती है जो Salary (जिस पर मेंबर का PF कटता है) का 0.50 प्रतिशत हिस्सा होता है। इसे ऐसे समझ लें कि 100 रुपये में महज 0.50 पैसे कटते हैं। EPFO के मुताबिक, नियोक्ता EDLI का अंशदान कर्मचारी से वसूल नहीं कर सकता। इस स्कीम के तहत Member के नौकरी में रहते दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में उसके Nominee या उत्तराधिकारी को लाभ मिलते हैं।

EPFO के मुताबिक, अगर EPF member ने 12 महीने से कम की सर्विस की है तो Nominee को सेवा के दौरान EPF ccount के औसत बैलेंस के बराबर Amount मिलता है। अगर औसत बैलेंस 50,000 रुपये से ज्यादा है तो उसे 50,000 रुपये प्लस और 50,000 रुपये की औसत से ज्यादा का 40 प्रतिशत मिलेगा, लेकिन यह राशि 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी।

लेकिन अगर मेंबर की मृत्यु 15 फरवरी 2018 से 27 अप्रैल 2021 के बीच हुई है और अगर वह उसी कंपनी में लगातार 12 महीने तक कार्यरत रहा है जहां उसकी मृत्यु हुई है तो नॉमिनी के सदस्य के बीते 12 महीने के औसतन सैलरी, मैक्सिमम 15,000 रुपये तक का 30 गुना और उसके EPF Account के बैलेंस का आधा मिलेगा। औसत बैलेंस के आधे की ऊपरी लिमिट 1.50 लाख रुपये है। दोनों राशि मिलकर अगर कम होती हैं तो भी minimum ढाई लाख रुपये दिए जाएंगे।

अगर मेंबर की मृत्यु 28 अप्रैल 2021 के बाद हुई है और मृत्यु से पहले लगातार 12 महीनों तक सेवा में रहा तो पिछले 12 महीने की औसत Salary का 35 गुना मिलेगा। इसके साथ ही उसके epf account के बैलेंस का 50 प्रतिशत हिस्सा भी मिलेगा। शर्त यह है कि दोनों amount मिलाकर कम से कम 2.50 लाख रुपये और मैक्सिमम 7 लाख रुपये होगी। EPFO की सलाह है कि हर Epf Member को e-nominee जरूर फाइल करना चाहिए।

सम्बंधित ख़बरें:- 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.