Birth Certificate Apply Online: घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, यहाँ से आवेदन करें

0
93

Birth Certificate : आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र को बनवाना अति आवश्यक हो गया है क्योंकि आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र की उपयोगिता बहुत ज्यादा बढ़ गई है अगर आपको भी किसी का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना है तो यह आर्टिकल आपके लिए सहायक सिद्ध होने वाला है, क्योंकि इस लेख में हम आपको जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित जानकारी बताने वाली है।

आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र को बनवाना अति आवश्यक हो गया है क्योंकि आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र की उपयोगिता बहुत ज्यादा बढ़ गई है अगर आपको भी किसी का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना है तो यह आर्टिकल आपके लिए सहायक सिद्ध होने वाला है, क्योंकि इस लेख में हम आपको जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित जानकारी बताने वाली है।

जैसा कि आप लोगों को पता है कि पहले के समय में जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था और बहुत ज्यादा समय खराब होता था परंतु अब इंटरनेट सुविधा के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बनवाना आसान हो गया है जिसमें ज्यादा समय खराब नहीं होता है। जिन अभिभावकों को अपने बच्चों का का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना है वह इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें।

Birth Certificate Apply Online

जन्म प्रमाण पत्र की आज के समय में उपयोगिता इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि बैंक खाता खुलवाने में इसका उपयोग होता है, विद्यालय में प्रवेश हेतु उपयोग होता है ऐसी ही विभिन्न सरकारी योजनाओं में भी जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग होता है। आप सभी के लिए बता दें कि किसी भी बच्चों के लिए जन्म प्रमाण पत्र सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है इसलिए सभी बच्चों के पास में जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी हो जाता है।

जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने की बहुत आसान विधि है जिसका उल्लेख इस आर्टिकल में किया गया है इसका पालन करके आप भी जन्म प्रमाण पत्र को बनवा सकते है। ऐसे बहुत सी योजनाएं होती है जिसमे इस सर्टिफिकेट की जरूरत होती जय अगर आपके पास में यह सर्टिफिकेट होगा तो फिर आप कोई भी समस्या नही होगी। आप सभी को बता दे को जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है उसकी जानकारी आपके लेख में जानने को मिल जाएगी।

जन्म प्रमाण पत्र का महत्व

वर्तमान समय में जन्म प्रमाण पत्र का महत्व इतना ज्यादा बढ़ गया है कि अगर आपके पास में जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो आपको बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग बहुत सी योजनाओं के आवेदन में होता है इसे ही आप जन्म प्रमाण पत्र के महत्व को समझ सकते हैं। जिनके पास में जन्म प्रमाण पत्र होता है उन्हें बहुत सी योजनाओं में आवेदन करने में कोई समस्या नहीं होती।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपके पास में कुछ निम्न दस्तावेजों को भी आवश्यकता होती है जैसे की आपके पास में माता-पिता में से किसी एक का वैध आईडी प्रूफ होना चाहिए साथ में चालू मोबाइल नंबर भी जरूरी होता है, इसके अलावा आपके पास में पासपोर्ट साइज फोटो भी होना जरूरी है, अगर आपके पास भी यह सब दस्तावेज है तो आप जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए?

आप सभी को यहां हम जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया बता रहे हैं जिसे आप स्टेप बाय स्टेप पालन करके आसानी से डीओबी सर्टिफिकेट बना सकते हैं :-

  • सबसे पहले आपको इस ऑफिशियल वेबसाइट को अपने डिवाइस में खोलना होगा जिससे इसका मुख्य पृष्ठ खुल जाएगा।
  • इसके बाद में General Public Sign Up का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको साइन अप पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म ध्यानपूर्वक भर लेना है।
  • इसके बाद में आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है जिससे आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।
  • अब आपको पुनः होमपेज पर जाना है वहां पर आपको प्राप्त हुई आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर लेना है।
  • इसके बाद नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको Apply For Birth Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने इसका आवेदन फार्म खुल जाएगा जिसमें आपको आवश्यक विवरण को ध्यानपूर्वक दर्ज करना है।
  • इसके बाद में आपको मांगी हुई दस्तावेजों को स्कैन करना है और अपलोड कर देना है।
  • अंत में आपको सबमिट बटन के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिससे आपको इसकी रशीद प्राप्त होगी जिसका आपको प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • इसके बाद में आपको रशीद के साथ में स्व अभिप्रमाणित छायाप्रतियो को सलग्न करके अपने जिले से संबंधित विभाग में उन्हे जमा कर देना है।
  • अब आपको विभाग से एक रशीद प्राप्त होगी उसे संभाल कर रख लेना है लगभग एक सप्ताह के बाद में आपको जन्म प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.