DA Hike : सरकारी कर्मचारियों की कितनी बढ़ी हर महीने की सैलरी, यहाँ जाने पूरी डिटेल्स में

0
42
DA Hike : सरकारी कर्मचारियों की कितनी बढ़ी हर महीने की सैलरी, यहाँ जाने पूरी डिटेल्स में
DA Hike : सरकारी कर्मचारियों की कितनी बढ़ी हर महीने की सैलरी, यहाँ जाने पूरी डिटेल्स में

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा किया गया है. आइए आपको कैलकुलेशन से समझाने की कोशिश करते हैं कि सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में कितना इजाफा हो जाएगा.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (DA ) में तीन फीसदी का इजाफा कर दिवाली गिफ्ट दिया है. यह एक जुलाई, 2024 से प्रभावी होगा. इससे दिवाली त्योहार से पहले एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों को लाभ होगा. मंत्रिमंडल ने दिवाली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA ) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में उनके मूल वेतन/पेंशन पर तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की मंजूरी दी है.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों को दिवाली की शुभकामनाएं भी दीं. उन्होंने ने बताया कि डीए/डीआर बढ़ोतरी एक जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी. इससे पहले मार्च में सरकार ने एक जनवरी, 2024 से डीए/डीआर को चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया था. मंत्री ने कहा कि डीए बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-औद्योगिक श्रमिकों के 12 महीने के औसत पर आधारित है.

उन्होंने बताया कि डीए/डीआर में वृद्धि से सरकारी खजाने पर 9,448 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. यह वृद्धि स्वीकृत सूत्र के तहत है जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है. इससे करीब 49.18 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 64.89 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपए है तो महंगाई भत्ते में इजाफा होने के बाद हर महीने की सैलरी में कितना इजाफा होगा?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में कितना होगा इजाफा?

चूंकि सरकार ने 3 फीसदी डीए बढ़ोतरी की घोषणा की है, ऐसे में केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में हर महीने कितना इजाफा होने की संभावना है. आइए जरा इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं. यदि किसी का बेसिक पे 50,000 रुपए प्रति माह है तो उसे वर्तमान में 50 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ते के रूप में 25 हजार रुपए मिल रहे होंगे. अब जब महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा हो गया है तो उस कर्मचारी को 50 हजार रुपए के बेसिक पे पर 53 फीसदी के हिसाब से 26,500 रुपए महंगाई भत्ता मिलेगा. इसका मतलब है कि इस फैसले के बाद महंगाई भत्ते में 1,650 का इजाफा हो जाएगा. साथ में जुलाई से लेकर सितंबर महीने का एरियर भी मिलेगा.

पेंशनर्स को होगा कितना फायदा

महंगाई भत्ते के समान, केंद्र सरकार के पेंशनर्स को महंगाई राहत यानी डीआर मिलता है. जिसमें भी 3 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. जिसके बाद डीआर भी 53 फीसदी हो गया है. डीआर बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के पेंशनर्स की मासिक पेंशन में कितना इजाफा हो जाएगा? आइए इसे उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं. अगर किसी पेंशनर को प्रति माह 50,000 रुपए बेसिक पेंशन मिलती है, तो 50 फीसदी डीआर पर पेंशनर को 25,000 रुपए मिलते थे. अब पेंशनर का डीआर अब 53 फीसदी हो गया है. इसलिए उन्हें महंगाई राहत के रूप में 26,500 रुपए मासिक मिलेंगे. तो, उनकी पेंशन प्रति माह 1,650 रुपए बढ़ जाएगा.

डीए बढ़ोतरी पर सरकार कैसे फैसला लेती है?

डीए और डीआर बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के 12 मासिक औसत में फीसदी वृद्धि के आधार पर तय की जाती है. हालांकि केंद्र सरकार हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को भत्तों में बदलाव करता है. डीए का ऐलान आम तौर पर मार्च और सितंबर में होगा. 2006 में, केंद्र सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए और डीआर की गणना करने के फॉर्मूले को रिवाइज किया था.

ये है फॉर्मूला

महंगाई भत्ता प्रतिशत = ((पिछले 12 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (बेस ईयर 2001=100) का औसत -115.76)/115.76)x100.

केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए: महंगाई भत्ता प्रतिशत = ((पिछले 3 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (बेस ईयर 2001=100) का औसत -126.33)/126.33)x100.

Gold Silver Price : करवा चौथ से पहले बढ़ गए सोने और चांदी के भाव, जानें लेटेस्ट रेट

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.