Bank FD Rates Hike : इन सरकारी बैंकों की ब्याज ब्याज दर 8.40 फीसदी तक..लिस्ट यहां देखें

0
313

Bank FD Rates:कुछ सरकारी बैंकों द्वारा ब्याज दर बढ़ाई गई है और FD पर 8.40 प्रतिशत तक ब्याज दर दी जा रही है।

bank FD interest rate update : नया साल शुरू होते ही कई बैंकों ने ब्याज दर (बैंक एफडी ब्याज दर) में बदलाव किया हैकुछ सरकारी बैंकों द्वारा ब्याज दर बढ़ा दी गई है और एफडी (Fixed Deposit) पर 8.40 फीसदी तक ब्याज दर दी जा रही हैकुछ बैंकों ने विशेष सावधि जमा योजनाओं की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

जैसे-जैसे एफडी योजनाओं (FD schemes) की अवधि बढ़ेगी, निवेशकों को इसका फायदा होगा। पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, फेडरल बैंक और आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने जनवरी 2024 में एफडी पर ब्याज दर में बदलाव किया है। जानिए क्या हैं इन बैंकों की नई ब्याज दरें.

जनवरी 2024 में बैंक एफडी ब्याज दरें-(Bank FD Interest Rates in January 2024) 

पीएनबी, बीओबी, फेडरल बैंक और आईडीआई बैंक ने नए साल 2024 के पहले महीने में एफडी पर ब्याज दर में बदलाव किया है। जनवरी 2024 में किन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें? देखना

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank FD Interest Rate)

पीएनबी यानी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank ) ने जनवरी महीने में दो बार एफडी पर रेट में बदलाव किया है. इसी अवधि में पंजाब नेशनल बैंक ने दरों में 80 आधार अंकों की बढ़ोतरी की। पीएनबी बैंक ने सामान्य ग्राहकों के लिए 300 दिन की एफडी पर ब्याज दर 80 बीपीएस बढ़ाकर 6.25 फीसदी से 7.05 फीसदी कर दी है.

वरिष्ठ नागरिकों को 7.55 प्रतिशत और अति वरिष्ठ नागरिकों को 7.85 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। पीएनबी बैंक नियमित ग्राहकों के लिए 3.50 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत के बीच ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक 4 फीसदी से 7.75 फीसदी के बीच ब्याज दे रहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा एफडी ब्याज दर-(Bank of Baroda FD Interest Rate) 

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda ) ने नई परिपक्वता अवधि के साथ विशेष अल्पकालिक एफडी लॉन्च की है। इसमें ग्राहकों को ज्यादा ब्याज मिलता है. नई एफडी ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर लागू हैं और नई ब्याज दरें 15 जनवरी 2024 से लागू हो गई हैं। बैंक ने 360D (bob360) नामक एक नई परिपक्वता FD योजना शुरू की है, जो आम जनता को 7.10 प्रतिशत ब्याज प्रदान करती है।

वहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है। अब बैंक आम ग्राहकों को 7 दिन से 10 साल की अवधि के लिए 4.45 फीसदी से 7.25 फीसदी के बीच ब्याज दे रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को 50 आधार अंक अधिक ब्याज दर दी जा रही है।

फेडरल बैंक (federal Bank FD Interest Rate)

फेडरल बैंक (federal Bank)  ने सावधि जमा योजनाओं पर ब्याज दर में भी बदलाव किया है। फेडरल बैंक ने 500 दिनों के लिए ब्याज दर (Interest Rate) बढ़ाकर 7.75 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.25 फीसदी कर दी है. फेडरल बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों को 500 दिनों की अवधि के लिए अधिकतम 8.40 प्रतिशत का रिटर्न दे रहा है। 1 करोड़ से 2 करोड़ रुपये तक की रकम के लिए बिना निकासी वाली एफडी पर ब्याज दर 7.90 फीसदी कर दी गई है.

वर्तमान में फेडरल बैंक (Federal Bank) सामान्य ग्राहकों के लिए 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत तक की एफडी ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर 3.50 फीसदी से 8.25 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश की जा रही है.

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank FD Interest Rate)

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने भी एफडी पर ब्याज दर में बदलाव किया है. अब आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) सामान्य ग्राहकों के लिए 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3 प्रतिशत से 7 प्रतिशत तक की एफडी ब्याज दरों (FD Interest Rate) की पेशकश कर रहा है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 3.50 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत है। ये दरें 17 जनवरी 2024 से लागू कर दी गई हैं.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.