ATM Withdrawal Charges : SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, ATM से पैसे निकालने पर देना होगा इतना चार्ज

0
73
ATM Withdrawal Rules : बिना ATM कार्ड के भी ATM से निकालें कैश, ये है आसान तरीका जान ले
ATM Withdrawal Rules : बिना ATM कार्ड के भी ATM से निकालें कैश, ये है आसान तरीका जान ले

ATM Withdrawal Charges: किसी भी बैंक में खाता खुलवाने के साथ ही ग्राहकों को नेट बैंकिंग और डेबिट यानी एटीएम कार्ड मिलना एक आम बात है. मौजूदा समय में अधिकतर लोग कैश विड्रॉल के लिए बैंक जाने के बजाय ATM से पैसे निकालना पसंद करते हैं.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

खाताधारक किसी भी बैंक के ATM से कैश विड्रॉल कर सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसके लिए भी अलग-अलग बैंकों ने किसी दूसरे बैंक के एटीएम से फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की हुई है.

ATM से कैश विड्रॉल पर इतना देना होगा चार्ज-

RBI ने बैंकों को आदेश दिया था कि वह एटीएम कार्ड की मंथली फीस के अलावा 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन के हिसाब से ग्राहकों से वसूल सकते हैं. ध्यान देने वाली बात ये है कि ग्राहकों के लिए अपने बैंक के एटीएम से पहले पांच ट्रांजैक्शन बिल्कुल मुफ्त है. वहीं मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के लिए तीन ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की गई है. वहीं नॉन मेट्रो शहर में यह सीमा पांच विड्रॉल की है. इससे ज्यादा ट्रांजैक्शन करने के बाद आपको अधिकतम 21 रुपये प्रति विड्रॉल के हिसाब से शुल्क देना होगा.

SBI एटीएम विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें-

एसबीआई 25 हजार रुपये के मंथली बैलेंस तक 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन देता है. वहीं इससे अधिक विड्रॉल पर आपको प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये और जीएसटी देना होगा. वहीं अन्य बैंक के एटीएम पर आपको 20 रुपये और जीएसटी देना होगा. अगर आपका मंथली बैलेंस 25,000 रुपये से अधिक है तो आप फ्री में जितनी बार चाहें एटीएम से कैश विड्रॉल कर सकते हैं.

PNB एटीएम विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें-

देश के दूसरे सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक पीएनबी अपने ग्राहकों को मेट्रो और नॉन मेट्रो शहर दोनों में ही 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है. इसके बाद आपको पीएनबी से कैश विड्रॉल पर 10 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा. वहीं अन्य बैंकों में 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा.

HDFC बैंक विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें-

एचडीएफसी बैंक भी अपने ग्राहकों को फ्री में 5 एटीएम ट्रांजैक्शन एक महीने में करने की फैसिलिटी देता है. वहीं मेट्रो शहर में अन्य बैंकों में यह लिमिट 3 ट्रांजैक्शन की है. इसके बाद आपको प्रति ट्रांजैक्शन 21 रुपये और जीएसटी शुल्क देना होगा.

ICICI बैंक विड्रॉल चार्ज के बारे में जानें-

आईसीआईसीआई बैंक भी अन्य बैंकों की तरह 5 ट्रांजैक्शन ICICI BANK के एटीएम से और दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 ट्रांजैक्शन की लिमिट तय की है. इसके बाद ग्राहकों को प्रति विड्रॉल 20 रुपये और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 8.50 रुपये देने होंगे.

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.