Post Office Schemes : परिवार के लिए बेहद फायदेमंद हैं पोस्ट ऑफिस की ये 3 स्कीम, जानें पूरी डिटेल

0
120
Post Office Schemes : परिवार के लिए बेहद फायदेमंद हैं पोस्ट ऑफिस की ये 3 स्कीम, जानें पूरी डिटेल
Post Office Schemes : परिवार के लिए बेहद फायदेमंद हैं पोस्ट ऑफिस की ये 3 स्कीम, जानें पूरी डिटेल

Post Office Schemes: भारतीय डाक घर ग्राहकों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाता है. इसमें तमाम स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम हैं. वहीं कुछ परिवार को मुश्किल समय मे सुरक्षा प्रदान करने वाली हैं. पोस्‍ट ऑफिस की जन सुरक्षा स्‍कीम भी ऐसी ही है. इसमें 3 योजनाएं शामिल हैं.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

पोस्ट ऑफिस के जन सुरक्षा योजना के तहत आप प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance Scheme)  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) और अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश कर सकते हैं. अपनी कमाई में से छोटा सा निवेश करके आप खुद के लिए और परिवार के लिए बड़ी मदद का इंतजाम कर सकते हैं. यहां जानिए इन स्‍कीम्‍स के बारे में-

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना-(Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance Scheme) 

ये एक टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान (Term Insurance Plan) है जो आपके न होने पर आपके परिवार को वित्‍तीय मदद प्रदान करता है. इस स्‍कीम के तहत बीमाधारक की मृत्‍यु होने की स्थिति में उसके परिवार को 2 लाख तक की आर्थिक मदद दी जाती है. मुश्किल समय में ये मदद परिवार की कई जरूरतों को पूरा कर सकती है.

अगर को व्‍यक्ति सरकार की इस स्‍कीम का फायदा लेना चाहता है तो उसे सालाना मात्र 436 रुपए देकर इस प्‍लान को खरीदना होता है. 436/12=36.3 यानी हर महीने अगर कोई व्‍यक्ति करीब 36 रुपए भी बचा ले, तो आराम से इसका सालाना प्रीमियम दे सकता है. 18 से 50 साल तक का कोई भी व्‍यक्ति इस इंश्‍योरेंस प्‍लान (insurance Plan) को खरीद सकता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना -(Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना खासतौर से उन लोगों को फायदा दे सकती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और निजी बीमा कंपनियों के प्रीमियम नहीं दे सकते. साल 2015 में शुरू की गई Suraksha Bima Yojana में दुर्घटना की स्थिति में 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है. इस स्‍कीम के लिए सालाना प्रीमियम सिर्फ 20 रुपए देना होता है. ये ऐसी रकम है, जिसे गरीब त‍बके के लोग भी आसानी से चुका सकते हैं.

अगर दुर्घटना के दौरान बीमित व्‍यक्ति की मौत हो जाए, तो बीमा की राशि उसके नॉमिनी को दी जाती है. वहीं अगर पॉलिसी होल्डर दिव्यांग हो जाता हैं तो उसे नियमों के अंतर्गत 1 लाख रुपए की मदद मिलती है. इस स्‍कीम का लाभ 18 साल से 70 साल तक की उम्र में उठाया जा सकता है. यदि लाभार्थी की आयु 70 वर्ष या इससे ज्‍यादा है तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को टर्मिनेट कर दिया जाएगा.

अटल पेंशन योजना-(Atal Pension Yojana) 

अगर आप भी अपने बुढ़ापे के लिए रेगुलर इनकम का इंतजाम करना चाहते हैं, तो आप सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) में निवेश कर सकते हैं. भारत सरकार की इस स्‍कीम के जरिए 5,000 रुपए तक की मासिक पेंशन प्राप्‍त की जा सकती है. हालांकि आपको कितनी पेंशन मिलेगी, ये आपके निवेश पर निर्भर करता है. कोई भी भारतीय नागरिक जो टैक्‍सपेयर नहीं है और जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल तक की है, वो सरकार की इस स्‍कीम में कॉन्‍ट्रीब्‍यूट कर सकता है.

खुशखबरी! अब इस रूट पर चलेगी तीसरी वंदे भारत ट्रेन, जानें रूट और अन्य डिटेल्स

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.