UPI Payment: इन देशों में अपने UPI से कर पाएंगे पेमेंट, यहां देखें लिस्ट

0
277

अब आपको विदेश जाने के लिए डॉलर खरीदने के लिए परेशान नहीं होना होगा। खासकर, इन देशों में जहां सरकार ने समझौता किया है, वहां आप अपने यूपीआई (UPI) के जरिये पेमेंट कर सकते हैं। इन देशों की लिस्ट मोदी सरकार के समय में बढ़ती जा रही है

Modi Ki Guarantee: अब आपको विदेश जाने के लिए डॉलर खरीदने के लिए परेशान नहीं होना होगा। खासकर, इन देशों में जहां सरकार ने समझौता किया है, वहां आप अपने यूपीआई (UPI) के जरिये पेमेंट कर सकते हैं। इन देशों की लिस्ट मोदी सरकार के समय में बढ़ती जा रही है। विदेश मंत्रालय ने हाल में घोषणा की कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सर्विस अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी उपलब्ध हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका और मॉरीशस में UPI और रूपे कार्ड सर्विस को लॉन्च भी कर दिया है।

हाल में ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका और मॉरीशस में UPI और रूपे कार्ड सर्विस के उद्घाटन के मौके पर एक प्रोग्राम में हिस्सा लिया। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) और लाइरा ने इस महीने की शुरुआत में फ्रांस में यूपीआई अपनाने की घोषणा की। अब फ्रांस में एफिल टॉवर देखने के लिए यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर पाएंगे।

क्या है यूपीआई यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस?

यूपीआई पेमेंट करने का सबसे आसान तुरंत करने का तरीका है। इसमें यूजर्स अपने बैंक खाते से रियल टाइम में पेमेंट कर सकते हैं। बीते 2 सालों में कई देशों ने UPI के जरिये पेमेंट लेना स्वीकार किया है। यहां उन देशों की लिस्ट बताई गई है जिसमें पेमेंट के लिए UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भूटान में यूपीआई

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL), नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की इंटरनेशनल ब्रांच और भूटान की रॉयल मॉनिटरी अथॉरिटी (RMA) ने 13 जुलाई 2021 को भूटान में भीम यूपीआई क्यूआर-आधारित पेमेंट को सक्षम और कार्यान्वित करने के लिए साझेदारी की है। एनआईपीएल और आरएमए के बीच सहयोग से भूटान में UPI ऑपरेट भीम ऐप के जरिये पेमेंट संभव हो पाएगी।

ओमान में यूपीआई, रुपे

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI), इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) और सेंट्रल बैंक ऑफ ओमान (CBO) के बीच समझौता MOU पर 4 अक्टूबर 2022 को साइन किया गया है। भारतीय दूतावास ओमान के मुताबिक एमओयू यूपीआई रेल का इस्तेमाल करके भारत और ओमान के बीच रियल टाइम पेमेंट के लिए साझेदारी बनाने में मदद करेगा।

एशियाई देश

NIPL ने मलेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, वियतनाम, सिंगापुर, कंबोडिया, दक्षिण कोरिया, जापान, ताइवान और हांगकांग सहित 10 देशों में क्यूआर-आधारित यूपीआई पेमेंट को सक्षम करने के लिए लिक्विड ग्रुप के साथ एक समझौते पर साइन किया है।

मॉरीशस

मॉरीशस जाने वाले भारतीय टूरिस्ट स्पॉट पर यूपीआई के जरिये पेमेंट कर पाएंगे। रूपे तकनीक का उपयोग मॉरीशस में बैंकों को MauCAS कार्ड के माध्यम से लोकल में RuPay कार्ड जारी करने की अनुमति देगा।

श्रीलंका

श्रीलंका के साथ डिजिटल पेमेंट कनेक्टिविटी भारतीय यात्रियों को अपने यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करके श्रीलंका में मर्चेंट लोकेस पर क्यूआर कोड-आधारित पेमेंट करने में सक्षम होगी।

नेपाल

नेपाली यूजर्स मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से इंटिग्रेटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI) आईडी के साथ भारत में बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

फ्रांस

पेरिस, फ्रांस में प्रसिद्ध एफिल टॉवर अब आधिकारिक तौर पर भारत की यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सर्विस पेश की है। इसके जरिये फ्रांस में एफिल टॉवर से शुरू होने वाले यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिये पेमेंट कर सकते हैं।

विदेशों में UPI कैसे काम करता है?

श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई भुगतान करने के लिए लोगों को पहले अपने बैंक खाते को यूपीआई-सक्षम मोबाइल एप्लिकेशन के साथ रजिस्टर करना होगा। यूजर को पेमेंट पाने वाले का बैंक खाता नंबर और अन्य जानकारी देनी होगी। साथ ही कितना पैसा और किस करेंसी में देना है, ये जानकारी भी देनी होगी। एफिल टॉवर वेबसाइट पर एक क्यूआर कोड स्कैन करके यूपीआई इनेबल एप्लिकेशन के जरिये पेमेंट कर सकते हैं।

फोनपे के जरिये कैसे कर सकते हैं UPI इंटरनेशनल के जरिये पेमेंट

स्टेप 1: UPI ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर जाएं।

स्टेप 2: अपनी प्रोफाइ फोटो पर क्लिक करें।

स्टेप 3: पेमेंट सेटिंग में UPI International को सिलेक्ट करें।

स्टेप 4: उस बैंक अकाउंट पर क्लिक करें जिसे आप इंटरनेशनल पेमेंट के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं।

स्टेप 5: एक्टिवेशन के लिए यूपीआई पिन सेट करें।

गूगल पे (Google Pay) के जरिये करें इंटरनेशन पेमेंट

इंटरनेशनल पेमेंट की ट्रांजेक्शन करना घरेलू यूपीआई पेमेंट के जैसा ही होता है। बैंक फीस और फॉरेन एक्सचेंज कन्वर्जन रेट लगते हैं।

स्टेप 1: अपना Google Pay ऐप खोला। QR code को टैप करके स्कैन करें।

स्टेप 2: इंटरनेशनल मर्चेंट QR code कोड स्कैन करें। फॉरेन करेंसी चुने और अमाउंट भरें।

स्टेप 3: उस बैंक अकाउंट को चुने जिसके जरिये पेमेंट करना चाहते हैं। पेमेंट कंफर्म करें और यूपीआई पिन डालें।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.