UPI payment : गलत UPI ID पर ट्रांसफर हो गया पैसा तो कैसे पाएं वापस, जानिए यहां

0
446
UPI payment : गलत UPI ID पर ट्रांसफर हो गया पैसा तो कैसे पाएं वापस, जानिए यहां
UPI payment : गलत UPI ID पर ट्रांसफर हो गया पैसा तो कैसे पाएं वापस, जानिए यहां

RBI has issued new rules for UPI payments: कई बार जल्दबाजी में हम गलत UPI आईडी पर पेमेंट कर देते हैं। ऐसे में मन में सवाल आता है कि पेमेंट कैसे पाएं। RBI ने गलत UPI ट्रांजेक्शन को लेकर भी नई गाइडलाइन जारी की है। अब 24 से 48 घंटे के अंदर पैसा वापस मिल जाएगा। इसके अलावा आप कुछ तरीके भी अपना सकते हैं। आइए लेख में जानते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

डिजिटल पेमेंट ने हमारी जिंदगी को काफी हद तक आसान बना दिया है। अब हम चुटकियों में लाखों रुपए का ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट को आसान बनाने में UPI का अहम योगदान है।

RBI ने UPI पेमेंट के लिए नए नियम जारी किए हैं: अब हम आसानी से QR कोड स्कैन करके या मोबाइल नंबर डालकर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। ऐसे में कई बार UPI यूजर जल्दबाजी में गलत UPI ID पर ट्रांजेक्शन कर देते हैं। ऐसे में पैसे वापस मिलने में दिक्कत आती है।

अगर आप भी गलती से गलत UPI ID पर ट्रांजेक्शन कर देते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। UPI से गलत ट्रांजेक्शन से जुड़ी चिंताओं को दूर करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नई गाइडलाइंस (RBI New Rules For UPI Payment) जारी की हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक, अगर गलत UPI ID पर पेमेंट हो जाता है तो 24 से 48 घंटे के अंदर पैसा वापस मिल सकता है।

अगर पैसे भेजने और पाने वाले यूजर एक ही बैंक के ग्राहक हैं तो यह रिफंड कम समय में हो जाएगा। वहीं, अगर दोनों यूजर अलग-अलग बैंक के ग्राहक हैं तो रिफंड प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है।

अपनाएं ये तरीका

  • इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से रिफंड पा सकते हैं।
  • आपको सबसे पहले उस व्यक्ति से संपर्क करना चाहिए जिसके पास गलती से पेमेंट चला गया है। आप पेमेंट का स्क्रीनशॉट शेयर करके उस व्यक्ति से पैसे वापस भेजने का अनुरोध कर सकते हैं।
  • अगर पैसे पाने वाला यूजर रिफंड करने से मना करता है तो आप टोल फ्री नंबर 1800-120-1740 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • आप जिस UPI बेस्ड ऐप के जरिए पेमेंट किया है, उसके कस्टमर केयर सपोर्ट से बात कर सकते हैं। कस्टमर केयर सपोर्ट के साथ ट्रांजेक्शन डिटेल शेयर करें और शिकायत दर्ज कराएं।
  • आप गलत UPI पेमेंट को लेकर अपने बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं। बैंक पैसे रिफंड करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • UPI ट्रांजेक्शन को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) मैनेज करता है। आप NPCI में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इन सभी आसान तरीकों को अपनाकर आप अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान कार्ड बनवाते समय इन गलतियों से बचें, वरना हो सकते हैं ठगे

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.