भारत में ये कंपनियां भी देती हैं FASTag की सुविधा, चेक करें पूरी लिस्ट

0
195

FASTags : कुछ समय पहले, सरकार ने FASTags की शुरुआत की थी। यह व्‍हीकल के विंडस्क्रीन पर लगया गया प्रीपेड टैग है जो आपको बिना रुके टोल प्लाजा पर लेन से गुजरने की परमिशन देते हैं। रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (आरएफआईडी) का उपयोग करके व्‍हीकल की पहचान की जाती है और अकाउंट से पैसा काटा जाता है। इसके अलावा अब सरकार एक ऐसी सर्विस ला सकती है, जिसमें टोल प्‍लाज की जरूरत को ही खत्म कर दिया जाएगा। सरकार जल्‍द ही एक नया टोल कलेक्‍शन सिस्‍टम शुरू करेगी।

ये कंपनियां भी देती हैं FASTag की सुविधा

फास्ट टैग का उपयोग टोल प्लाज़ा पर ट्रैफिक को धीमा करने और भुगतान के समय की बचत करने में मदद करता है, जो यात्रियों के लिए अधिक सुविधाजनक होता है. पेटीएम फास्ट टैग (Paytm Fastag) का विवाद उस समय शुरू हुआ जब पेटीएम ने फास्ट टैग सेवा को लांच किया और इसे ऑनलाइन पेमेंट और टोल टैक्स के भुगतान के लिए उपलब्ध किया.

आइसीसीआईसी (ICCIC)


भारतीय रिजर्व बैंक के अधीनस्थ एजेंसी, आइसीसीआईसी भारत में फास्ट टैग सेवाएं प्रदान करती है.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)


हाउजिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचडीएफसी बैंक) भारत में फास्ट टैग सेवाएं प्रदान करता है.

एचडीएफसी ट्रूस्ट (HDFC Truist)


एचडीएफसी ट्रूस्ट भारत में फास्ट टैग कार्डों के निर्गमन और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है.

यूआरबीआई( URBI )


यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूआरबीआई) भारत में फास्ट टैग सेवाएं प्रदान करता है.

एचडीएफसी बैंक (HDFC bank)


 हाउजिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचडीएफसी बैंक) भारत में फास्ट टैग सेवाएं प्रदान करता है.

यह कुछ प्रमुख कंपनियाँ हैं जो भारत में फास्ट टैग सेवाएं प्रदान करती हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई और कंपनियाँ हैं जो इस सेवा को प्रदान करती हैं.

आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक (आरबीआई) की जांच में पेटीएम बैंक लिमिटेड की कार्यप्रणाली में तमाम धांधलियां सामने आई है. इसके साथ ही पेटीएम बैंक ने आरबीआई के नियमों का भी उल्लंघन किया है. आरबीआई ने अपनी जांच में पाया कि पेटीएम बैंक में एक डॉक्यूमेंट पर हजारों की संख्या में खाते खोले गए हैं, जिनमें करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन भी हुआ है. यही वजह है कि आरबीआई ने पेटीएम की सुविधाओं को 15 मार्च के बाद बंद करने का फैसला किया है.

सम्बंधित ख़बरें:- 

 

 

Disclaimer

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.