SMS Alert : HDFC बैंक इतनी रकम पर UPI पेमेंट के लिए SMS अलर्ट बंद करेगा..जाने वजह

0
143
SMS Alert : HDFC बैंक इतनी रकम पर UPI पेमेंट के लिए SMS अलर्ट बंद करेगा..जाने वजह
SMS Alert : HDFC बैंक इतनी रकम पर UPI पेमेंट के लिए SMS अलर्ट बंद करेगा..जाने वजह

SMS Alerts: एचडीएफसी अब 25 जून से 100 रुपये से कम के यूपीआई लेनदेन के लिए एसएमएस अलर्ट बंद कर देगा। हालांकि, सभी प्रकार के ट्रांजैक्शन के लिए ईमेल अलर्ट भेजे जाते रहेंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

HDFC Bank News: खाते से किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन पर बैंक अपने ग्राहकों एसएमएस अलर्ट और ई-मेल नोटिफिकेशन भेजते हैं। निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी अब 25 जून से 100 रुपये से कम के यूपीआई लेनदेन के लिए एसएमएस अलर्ट बंद कर देगा। बैंक के इस फैसले का मतलब है कि ग्राहकों को केवल इस राशि से अधिक के लेनदेन के लिए या यूपीआई के जरिए से 500 रुपये से अधिक क्रेडिट होने पर ही टेक्स्ट मैसेज मिलेंगे।

Email alerts will continue to be sent:  हालांकि, बैंक ने स्पष्ट किया है कि सभी प्रकार के ट्रांजैक्शन के लिए ईमेल अलर्ट भेजे जाते रहेंगे। यह बदलाव ग्राहकों की प्रतिक्रिया के बाद किया गया है, जिसमें संकेत दिया गया है कि कम रकम के ट्रांजैक्शन अलर्ट गैरजरूरी थे। वह भी तब जब यूपीआई पेमेंट ऐप भी अलर्ट भेजते हैं।

40 करोड़ एसएमएस (SMS) रोज

यूपीआई लेनदेन की हाई वैल्यूम को देखते हुए बैंक रोजाना औसतन करीब 40 करोड़ एसएमएस भेजते हैं। इसके लिए उन्हें करोड़ों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। बता दें बल्क एसएमएस भेजने की लागत बढ़ जाती है।

प्राइमरी ईमेल एड्रेस को करें अपडेट

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे सभी ट्रांजैक्शन अलर्ट प्राप्त करने के लिए अपने प्राइमरी ईमेल एड्रेस को अपडेट रखें। यूपीआई ट्रांजैक्शन का औसत मूल्य घट रहा है, जो छोटे पेमेंट में वृद्धि को दर्शाता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के मुताबिक यूपीआई ( UPI) ट्रांजैक्शन 100 अरब के आंकड़े को पार कर जाएगा, जो साल के अंत तक लगभग 118 बिलियन तक पहुंच जाएगा।

यूपीआई (UPI) लाइट को बढ़ावा

बैंक 500 रुपये तक के लेनदेन के लिए यूपीआई लाइट को भी बढ़ावा दे रहे हैं। यह सुविधा ऐप के भीतर एक छोटी राशि अलग रखने की परमिशन देती है, जिससे सेकेंड फैक्टर ऑथंटिकेशन की आवश्यकता के बिना क्विक पेमेंट संभव हो जाता है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.