Saving Scheme : यहां करें निवेश तो हर महीने मिलेगा 20,000 रुपये तक का रिटर्न

0
235
Saving Scheme : यहां करें निवेश तो हर महीने मिलेगा 20,000 रुपये तक का रिटर्न
Saving Scheme : यहां करें निवेश तो हर महीने मिलेगा 20,000 रुपये तक का रिटर्न

Senior Citizen Savings Scheme: एक निश्चित उम्र के बाद हर व्यक्ति नौकरी से रिटायर होना चाहता है। रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति के जीवन में कई बदलाव आते हैं। ज्यादातर लोगों की मासिक आय बंद हो जाती है। इसलिए वे पूरी तरह से अपनी बचत पर निर्भर हो जाते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

रिटायरमेंट के बाद अच्छी जिंदगी जीने के लिए पैसे का होना बहुत जरूरी है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई ‘वरिष्ठ नागरिक बचत योजना’ एक बहुत अच्छा विकल्प है। सरकार द्वारा समर्थित यह योजना अन्य बचत विकल्पों की तुलना में अधिक ब्याज दर देती है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना क्या है?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) एक जमा योजना है। इसे खास तौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया गया है। सरकार द्वारा समर्थित होने के कारण यह योजना बहुत सुरक्षित मानी जाती है। यह योजना ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो अच्छी ब्याज दरों वाली सुरक्षित और भरोसेमंद निवेश योजना की तलाश में हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता कौन खोल सकता है?

इस योजना में खाता खोलने के लिए व्यक्ति की आयु 60 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति जो सुपरएनुएशन, वीआरएस या स्पेशल वीआरएस के तहत सेवानिवृत्त हुए हैं, वे भी खाता खोल सकते हैं।

रक्षा सेवाओं से सेवानिवृत्त होने वाले लोग भी 50 वर्ष की आयु के बाद कुछ शर्तों को पूरा करके इस योजना में खाता खोल सकते हैं। हालांकि, सिविल डिफेंस कर्मचारियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, कोई व्यक्ति अपने पार्टनर के साथ मिलकर संयुक्त खाता भी खोल सकता है। हालांकि, संयुक्त खाते में जमा की जाने वाली पूरी राशि पहले खाताधारक की ही होगी।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता कैसे खोलें?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता किसी भी वरिष्ठ नागरिक द्वारा बैंक या डाकघर में खोला जा सकता है। खाता खोलने के लिए व्यक्ति को न्यूनतम 1000 रुपये या इसके गुणकों में अधिकतम 30 लाख रुपये जमा करने होते हैं।

इस खाते में एक बार ही पैसा जमा किया जा सकता है। यह रकम 1000 रुपये से कम और 30 लाख रुपये से ज़्यादा नहीं हो सकती। इस खाते से एक से ज़्यादा बार पैसे निकालने की भी अनुमति नहीं है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना कर लाभ

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में जमा की गई राशि आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक कर कटौती के लिए पात्र है। इसका मतलब है कि 1.5 लाख रुपये तक की जमा राशि पर कोई कर नहीं लगेगा।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ब्याज दर

वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही (1 जुलाई से 30 सितंबर) के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर 8.2 फीसदी है। इसका भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है। यह चालू तिमाही की आखिरी तारीख या नई तिमाही के पहले कार्यदिवस पर दिया जाता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की अवधि

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में खाता खोलने की तिथि से 5 वर्ष पूरे होने के बाद खाते को बंद किया जा सकता है। इसके अलावा, व्यक्ति के पास खाते को अगले तीन वर्षों के लिए बढ़ाने का विकल्प भी होता है। हालाँकि, कुछ शर्तों का पालन करके खाते को समय से पहले भी बंद किया जा सकता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर रिटर्न

फिलहाल सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर सालाना 8.2 फीसदी ब्याज मिल रहा है। यानी अगर कोई व्यक्ति 30 लाख रुपये के आसपास निवेश करता है तो उसे सालाना 2.46 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। यह हर महीने 20,000 रुपये के बराबर होगा।

Cheque Signature Rules : What are the rules for signing on the back of a cheque, you should also know

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.