Ration Card Rule: इन लोगो के राशन कार्ड किये जाएंगे रद्द, सरकार ने जारी किया निर्देश

0
229

Ration Card Rule Change: 1 मार्च से Ration distribution system में कुछ बदलाव होने जा रहा है. जिसमें ऐसे Ration पाने वालों को चिंहित किया जा रहा है जो वास्तव में Free Ration लेने के लिए पात्र ही नहीं है.

1 मार्च से इन्हें नहीं मिलेगा गेंहू, चना और चावल


आपको बता दें कि वर्तमान में 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी फ्री राशन ले रहे हैं. लेकिन शिकायते मिल रही हैं कि इनमें करोड़ो लाभार्थी ऐसे हैं जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. ऐसे Beneficiary को चिंहित कर योजना के लाभ से वंचित किया जाएगा. आपको बता दें कि कुछ माह पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने Free Ration की अंतिम तिथि को पांच साल के लिए एक्सटेंड कर दिया था.

Ration Card Change Rules


यानि Eligible beneficiaries को 2028 तक फ्री राशन का लाभ मिलता रहेगा. दरअसल, कोरोनाकाल में Central Government ने जरूरतमंदों के लिए फ्री राशन योजना शुरू की थी. लेकिन योजना का लाभ सभी राज्यों में ऐसे लोग भी ले रहे हैं. जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है. कई परिवार तो ऐसे राशन की दुकान पर पहुंच जाते हैं जो Taxpayers हैं.इनके चलते ऐसे लोगों को पूरा लाभ नहीं मिल पाता है. जिनके लिए वास्तव में सरकार ने योजना की शुरूआत की थी.वहीं कई लोग Free Ration लेने के लिए कार से जाते हैं.

RATION CARD किये जाएंगे रद्द


इन सभी लोगों की जिला स्तर पर लिस्ट तैयार की जा रही है. साथ ही ऐसे लोगों को Govt Benefite से वंचित करने की योजना सरकार ने बनाई है. वहीं ऐसे Ration Cards को भी सरकार ने रद्द करने के निर्देश दिए हैं. जिन्हें पिछले 6 माह से यूज नहीं किया गया है. यानि जो Ration Card पिछले 6 माह से निष्क्रिय हैं.

ऐसे Ration Card की सूची तैयार की जा रही है. इन कार्डों को भी रद्द करने की तैयारी की जा रही है. इसके अलावा Ration card portability को लेकर भी काम चल रहा है. एक देश एक Ration Card कुछ जगह लागू हो चुका है. जल्द ही पूरे देश में इसे लागू करने के लिए काम किया जा रहा है.

सम्बंधित ख़बरें:- 

Bank Holiday March: मार्च में 10 दिन बंद रहेगी बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Work From Home: इस आईटी कंपनी ने Work from Home को लेकर दी बड़ी अपडेट

UIDAI ने आधार नंबर को लेकर दिया बड़ा अपडेट, जानिए पूरी रिपोर्ट

 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.