Post Office Scheme : गारंटीड रिटर्न वाली ये स्‍कीम आएगी काम..कुछ सालों में जनिए कैसे जुड़ेंगे 66,58,288 रुपए

0
208

Post Office Scheme : अगर आप ऐसी किसी स्‍कीम में निवेश करना चाहते हैं जिसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिले और आपका पैसा सुरक्षित रहे तो पोस्‍ट ऑफिस की एक स्‍कीम आपके लिए काफी काम की हो सकती है. यहां जानिए कि इस स्‍कीम के जरिए आप कैसे कुछ सालों में लाखों की रकम जोड़ सकते हैं.

मिडिल क्‍लास लोग अक्‍सर बहुत रिस्‍क लेने की स्थिति में नहीं होते इसलिए अक्‍सर वो निवेश के मामले में उन ऑप्‍शंस को चुनना पसंद करते हैं, जिसमें उन्‍हें गारंटीड रिटर्न मिले. ऐसे लोगों के लिए पोस्‍ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund- PPF) स्‍कीम आपके लिए मददगार हो सकती है. इस स्‍कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है.

मौजूदा समय में इस स्‍कीम में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. पीपीएफ अकाउंट को आप पोस्‍ट ऑफिस या बैंक कहीं भी ओपन करवा सकते हैं. इसमें आपको कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है. अगर आप चाहें तो PPF स्‍कीम के जरिए इतना पैसा जोड़ सकते हैं कि बच्‍चों की शादी से लेकर मकान खरीदने तक की हर जरूरत को पूरा कर सकते हैं. यहां जानिए कैसे-

जनिए कैसे जुड़ेंगे 66,58,288 रुपए

नियम के मुताबिक पीपीएफ स्‍कीम में 500 रुपए से निवेश की शुरुआत की जा सकती है वहीं आप हर साल अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं. ये स्‍कीम 15 सालों के लिए होती है, लेकिन इसे आप 5-5 साल के ब्‍लॉक में एक्‍सटेंड करवा सकते हैं. अगर आप हर साल 1.5 लाख रुपए पीपीएफ में लगातार 15 सालों तक डालते हैं तो आपका कुल निवेश 22,50,000 रुपए का होगा, लेकिन 7.1 फीसदी ब्‍याज समेत आपको कुल पैसा 40,68,209 रुपए मिलेगा.

वहीं अगर आप इसे 5 साल के ब्‍लॉक में एक बार एक्‍सटेंड करवा लें और इतना ही निवेश अगले 5 सालों तक और जारी रखें तो आप 20 सालों में कुल 30,00,000 रुपए का निवेश करेंगे. 7.1 के हिसाब से आपको 36,58,288 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे और आपको मैच्‍योरिटी पर कुल 66,58,288 रुपए मिलेंगे. इस रकम से आप शादी, बच्‍चों की हायर स्‍टडीज और मकान की जरूरत को आराम से पूरा कर सकते हैं. अगर आप पीपीएफ में 25 साल की उम्र में भी निवेश की शुरुआत करते हैं तो 45 की उम्र में इस रकम के मालिक होंगे.

PPF एक्‍सटेंशन से जुड़े ये नियम जरूर जान लें

  • पीपीएफ एक्‍सटेंशन सिर्फ भारत में रहने वाले नागरिक ही करवा सकते हैं. किसी दूसरे देश की नागरिकता ले चुके भारतीय नागरिकों को पीपीएफ खाते को खुलवाने की या अगर कोई खाता पहले से है तो उसके एक्‍सटेंशन की अनुमति नहीं मिलती है.
  • पीपीएफ एक्‍सटेंशन के लिए सबसे पहले तो आपको बैंक या पोस्‍ट ऑफिस, जहां भी खाता है, वहां एक एप्‍लीकेशन देनी होगी. ये एप्‍लीकेशन आपको मैच्‍योरिटी की तारीख से 1 साल पूरा होने के पहले देनी होगी.
  • अगर आपकी एप्‍लीकेशन पर पीपीएफ खाते की अवधि को 5 साल के लिए बढ़ा दिया जाता है तो आपको हर साल कम कम 500 रुपए सालाना जमा करना होगा. अगर आप इस मिनिमम राशि को जमा नहीं करते हैं तो आपके अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा. इसे दोबारा शुरू कराने के लिए आपको 50 रुपए प्रतिवर्ष के हिसाब से पेनाल्‍टी देनी होगी.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.