PM Kisan 16th Installment Date! PM किसान की 16वीं किस्त पर आया ये अपडेट! जानें कब आएगा आपके अकाउंट में पैसा?

0
274

PM Kisan Scheme 16th Installment Date: पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस स्कीम के तहत मोदी सरकार हर साल करोड़ों किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त यानी कुल 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. अब तक इस योजना के तहत कुल 15 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है.

योजना की 15वीं किस्त पीएम मोदी ने 16 नवंबर को अपने झारखंड दौरे के दौरान जारी की थी. इस योजना के तहत कुल 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 18,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई थी. इन पैसों को लाभार्थियों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए भेजा गया था.

किन लोगों को पीएम किसान स्कीम का लाभ-(Who will benefit from PM Kisan Scheme?) 

पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) को खासतौर पर गरीब किसानों के लिए शुरू किया गया है. इस स्कीम के तहत किसान परिवार योजना के तहत मिलने वाली राशि को कृषि के साथ-साथ अपने जरूरी खर्च को पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्कीम का लाभ व्यक्तिगत के बजाय पूरे किसान परिवार को मिलता है.

ऐसे में एक जमीन पर परिवार का एक व्यक्ति ही योजना का लाभ ले सकता है. वहीं सरकारी नौकरी करने वाला व्यक्ति, ईपीएफओ (EPFO)  मेंबर, 10 हजार रुपये से अधिक पेंशन प्राप्त करने वाला व्यक्ति, सासंद, विधायक आदि इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.

कब आएगा 16वीं किस्त का पैसा-(When will the 16th installment money come?) 

पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme)  के तहत 15वीं किस्त (15th installment) के पैसे मिलने के बाद से लोगों को योजना की 16वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना की अगली किस्त फरवरी से मार्च के बीच जारी की जाएगी. हालांकि अभी तक इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है.

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ-(These farmers will not get the benefit of the scheme) 

किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने ई-केवाईसी (e-KYC) को जरूरी कर दिया है. अगर आप ई-केवाईसी करके जमीन सत्यापित नहीं करते हैं तो आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ई-केवाईसी (e-KYC) करने के लिए आप पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

आगे राइट साइड पर ई-केवाईसी (e-KYC) के विकल्प को चुनें. आगे आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें. फिर आधार से जुड़ा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered mobile number) दर्ज करें. गेट ओटीपी पर क्लिक करें. आगे जो ओटीपी (OTP) मिलेगा उसे दर्ज करें. आपका ई-केवाईसी (e-KYC) पूरा हो जाएगा.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.