PF Update: अब इन कामों के लिए भी PF अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा

0
254
EPFO Rules

PF Update: कर्मचारी भविष्य निधि-ईपीएफ एक रिटायर्मेंट प्लान है. इस अकाउंट को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा मैनेज किया जाता है. ईपीएफ पर सरकार की ओर से ब्‍याज दिया जाता है.

ब्याज की गणना समय-समय पर की जाती है. इस समय ईपीएफ पर 8.25 फीसदी ब्‍याज की दर से दिया जा रहा है. वैसे तो EPF को रिटायरमेंट के बाद पेंशन के लिए तैयार किया गया है, लेकिन जरूरत पड़ने पर आप रिटायरमेंट से पहले भी अपने ईपीएफ से पैसा निकाल सकते हैं. रिटायरमेंट से पहले किसी भी व्यक्ति पर बच्चों की उच्च शिक्षा, बच्चों की ब्याह-शादी या फिर एक मकान बनाने का दबाव रहता है और इन कामों के लिए अतिरिक्त पैसों की जरूरत पड़ती है. ऐसे में कोई भी व्यक्ति सबसे पहले अपनी जमा का इस्तेमाल करता है.

EPF भी उन्हीं जमाओं में से एक है. जमीन-मकान, बच्चों की हायर एजुकेशन या फिर ब्याह-शादी के लिए आप अपने ईपीएफ खाते से कुछ रकम निकाल सकते हैं. ईपीएफ से पैसा निकालने के कुछ नियम हैं. सबसे पहले यह जान लें कि आप अपने ईपीएफ खाते से पैसा तभी निकाल सकते हैं जब आपने नौकरी के 7 साल पूरे कर लिए हों. यानी आपके ईपीएफ खाते में लगातार 7 साल तक पैसे जमा हुए हों.

सात साल की नौकरी के बाद आपने अपने ईपीएफ खाते से बच्चों की पढ़ाई के लिए खाते जमा कुल राशि का 50 फीसदी हिस्सा निकाल सकते हैं. अगर आप अपनी या बच्‍चों की पढ़ाई, शादी या किसी अन्य आर्थिक जरूरत के लिए ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालना चाहते हैं तो आप ऐसा तभी कर सकते हैं, जब आपने 7 सालों की नौकरी पूरी कर ली हो और आप लगातार 7 सालों से ईपीएफ अकाउंट में योगदान करते आ रहे हों. 7 साल की नौकरी के बाद आप ईपीएफ अकाउंट से अपने योगदान का 50 फीसदी तक निकाल सकते हैं.

मकान के लिए पैसा


मकान खरीदने, जमीन खरीदने, होम लोन चुकाने, मकान की मरम्मत कराने के लिए ईपीएफ से पैसा निकालने के अलग-अलग नियम हैं. अगर आपकी नौकरी के 5 साल पूरे हो गए हैं. आपने और आपकी कंपनी ने ईपीएफ खाते में लगातार 5 वर्ष तक पैसे जमा किए हैं तो आप मकान खरीदने या उसकी मरम्मत के लिए एक निश्चित सीमा में पैसे निकाल सकते हैं.
3 साल तक लगातार नौकरी के बाद कर्मचारी होम लोन को चुकाने के लिए अपने ईपीएफ खाते से पैसा निकाल सकते हैं.

ऐसे जानें EPF Account का बैलेंस


आपके ईपीएफ खाते में कितना पैसा जमा है, इसका पता लगाने के लिए कई तरीके हैं. आप मैसेज करके, मिस्ड कॉल करके या फिर उमंग ऐप के माध्यम से अपने खाते में जमा रकम का पता लगा सकते हैं. मैसेज के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर से 77382-99899 नंबर पर एक एसएमएस EPFO UAN लिखकर भेजना होगा. UAN के स्थान पर आपको अपना UAN नंबर लिखना होगा. मैसेज भेजने के कुछ समय बाद ही आपको खाते में जमा कुल बैलेंस का मैसेज आ जाएगा.

अगर आप एसएमएस नहीं करना चाहते हैं तो आपको अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी. मिस्ड कॉल करके कुछ समय बाद ही आपके पास बैलेंस का मैसेज आ जाएगा. इसके अलावा आप उमंग ऐप की मदद से भी ईपीएफ बैलेंस का पता कर सकते हैं. आप 9966044425 नंबर पर भी मिस्ड कॉल करके खाते की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.