LIC Best Pension: LIC के इस स्कीम में किया निवेश तो मिलेंगे महीने के 26 हजार

LIC Best Pension: कहा जाता है कि सुरक्षित भविष्य के लिए अभी से बचत की आदत डालनी चाहिए. यह इसलिए भी जरूरी होता है ताकि रिटायरमेंट के बाद पैसों की दिक्कत ना हो. अगर सही जगह निवेश करते हैं तो बेहतर रिटर्न मिल सकता है. ऐसे में एलआईसी की जीवन शांति स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इसमें आप एक बार निवेश करके तुरंत पेंशन सुविधा ले सकते हैं. आप चाहे तो इसे बाद में ले सकते हैं. आइए इसका पूरा कैलकुलेशन समझते हैं.

इस स्कीम में आपको बेहतर रिटर्न के साथ सुरक्षा की गारंटी मिलती है. साथ ही इसमें आपको जीवन बीमा का भी लाभ मिलेगा. इससे आपका भविष्य सिक्योर होगा. इस स्कीम में निवेश की रकम आप अपने अनुसार तय कर सकते हैं, चूंकि इसमें अधिकत सीमा नहीं है. हालांकि न्यूनतम रकम 1.5 लाख रुपए होनी चाहिए. तो क्या है ये स्कीम और कैसे इसमें निवेश कर सकते हैं, जानिए प्रक्रिया.

क्या है जीवन शांति स्कीम

यह एक सिंगल प्रीमियम स्कीम है यानी इसमें परचेस प्राइस का एकबार में भुगतान करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके बदले एलआईसी आपको आजीवन निश्चित अंतराल पर एक नियमित रकम का भुगतान करती रहेगी. यह राशि आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध- वार्षिक या सालाना तौर पर ले सकते हैं. इस नियमित भुगतान राशि को एन्युटी कहा जाता है. इस योजना में आपको 2 विकल्प मिलेंगे, पहला इमीडिएट एन्युटी और दूसरा डिफर्ड एन्युटी.

इमीडिएट और डिफर्ड एन्युटी में अंतर

इमीडिएट एन्युटी में निवेशक को भुगतान तुरंत मिलने लगता है. अगर आप एक सिंगल पेमेंट का भुगतान करके योजना खरीदते हैं और चुने हुए भुगतान की अवधि के अनुसार आपको भुगतान मिलना शुरू हो जाता है. यदि आपने मासिक भुगतान का चयन किया है, तो आपको वार्षिकी का भुगतान पहले महीने के बाद से मिलेगा.

वहीं डिफर्ड एन्युटी में आप एक सिंगल प्रीमियम का भुगतान करके योजना में निवेश करते हैं तो कुछ निश्चित सालों बाद भुगतान प्राप्त कर सकते हैं. यह विकल्प उनके लिए बेहतर है जो यंग ऐज में निवेश करके अपने बुढ़ापे को सुरक्षित बनाना चाहते हैं. इसके अलावा योजना से जुड़ी विस्तार से जानकारी लेने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं या ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं.

कौन कर सकता है निवेश

एलआईसी की इस स्कीम में आप पेंशन 5, 10, 15 या 20 साल साल बाद शुरू करा सकते हैं. आप चाहे तो तुरंत पेंशन सुविधा का भी लाभ ले सकते हैं.जो भी ये पॉलिसी ले रहा है, उसकी उम्र कम से कम 30 साल होनी जरूरी है. जीवन शांति स्कीम में कम से कम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना जरूरी होता है. इसमें निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

कैसे मिलेगी पेंशन

अगर इस स्कीम में आप 15 लाख रुपए से निवेश करते हैं और इसे 20 साल के लिए लगाते हैं तो आपको 26 हजार रुपए तक हर महीने पेंशन मिल सकती है. अगर आप इसे सालाना लेना चाहे तो ये करीब 3.12 लाख रुपए होगी. इस स्कीम में डेथ बेनेफिट भी मिलता है. निवेशक की मृत्यु पर उसके परिवार व नॉमिनी को पेंशन के साथ अन्य लाभ दिए जाते हैं.

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.