IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट! मौसम विभाग ने 13 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया

0
146
IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट! मौसम विभाग ने 13 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया
IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट! मौसम विभाग ने 13 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया

देश में मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है और लगभग पूरे देश को कवर कर चुका है। 2 जुलाई को मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के शेष हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

इस तरह मानसून ने पूरे भारत को कवर करने की सामान्य तिथि 8 जुलाई से 6 दिन पहले 2 जुलाई को पूरे देश को कवर कर लिया है। मानसून रेखा वर्तमान में फिरोजपुर, रोहतक, हरदोई, बलिया, बालुरघाट, कैलाशहर से होते हुए मणिपुर तक पूर्व की ओर बढ़ रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 13 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यूपी-बिहार का मौसम

IMD के अनुसार आज हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तरी बांग्लादेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और दूसरा असम पर बना हुआ है। इनके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। बिहार में आज अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है।

गुजरात-महाराष्ट्र मौसम

उत्तरी गुजरात और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और आंतरिक कर्नाटक में काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। सौराष्ट्र और कच्छ में आज भारी बारिश हो सकती है।

इसे भी पढ़ें –

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.