सरकार बुजुर्गों के लिए चला रही है ये सुपर बचत स्कीम, तुरंत देखें डिटेल्स

0
222

Senior Citizen Savings Scheme: रिटायरमेंट के बाद अपने पैसे को सही जगह निवेश करना काफी जरूरी होता है, इसीलिए सरकार की तरफ से बुजुर्गों के लिए बचत स्कीम चलाई जा रही है.

Senior Citizen Savings Scheme


सरकार की तरफ से तमाम वर्गों के साथ ही सीनियर सिटिजंस के लिए भी अपनी योजनाओं के जरिए कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. रिटायरमेंट के बाद सबसे ज्यादा जरूरत खुद के पैसों की होती है और ऐसी सेविंग स्कीम की होती है, जिसमें आपको सबसे ज्यादा फायदा हो.

निवेश की लिमिट


आमतौर पर देखा जाता है कि बुजुर्ग लोग अपने रिटायरमेंट के पैसे को किसी ऐसी योजना में लगाना चाहते हैं, जिसमें जीरो रिस्क हो और रिटर्न भी अच्छा हो. सरकार की तरफ से एक ऐसी ही योजना सीनियर सिटिजंस के लिए चलाई जा रही है, जिसका नाम वरिष्‍ठ नागरिक बचत खाता योजना है. इस स्कीम के तहत 60 साल से अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. इसमें अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

ब्याज और टैक्स बेनिफिट


इस योजना में पांच साल तक का निवेश किया जा सकता है, इसके बाद आप सिर्फ इसे एक बार तीन साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. इस योजना में हर साल 8.2% का ब्याज दिया जा रहा है. ये एफडी की तुलना में ज्यादा फायदेमंद है और इसमें टैक्स छूट भी मिलती है.

सम्बंधित ख़बरें:- 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.