इस राज्य के छात्रों के लिए खुशखबरी! फ्री में मिलेगी साइकिल और 12वीं तक किताबें…जाने पूरी डिटेल्स

0
245

छत्तीसगढ़ में भाजपा के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में गठित नई सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. राज्य में अब नौवीं के सभी छात्रों को निःशुल्क साइकिल मिलेगी तो वहीं 12वीं तक पढ़ने वाले छात्रों को पाठ्यपुस्तकें दी जाएंगी.

 राज्य के स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें बड़े फैसले लिए गए. इसमें से एक स्कूली छात्रों से जुड़ा हुआ है.

जानें इस फैसले की अहम बातें

इसके मुताबिक कक्षा 9वीं में सभी वर्ग के बच्चों को स्कूल में निःशुल्क साइकिल तथा 12वीं तक पाठ्यपुस्तकों (textbooks) का निःशुल्क वितरण होगा.

अग्रवाल ने कहा कि अब 9वीं के सभी वर्ग के बालक-बालिकाओं को उच्च गुणवत्ता के साइकिल निःशुल्क वितरित किए जाएंगे. स्कूलों में एयर-पम्प की व्यवस्था भी की जाएगी. 12वीं तक के प्रत्येक विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा के साथ-साथ निःशुल्क पाठ्य पुस्तक भी दी जाएगी.

प्रोत्साहन राशि में भी होगा इजाफा

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति के मेधावी छात्रों को नियमित कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में मेरिट स्थान पर प्रोत्साहन राशि 15 हजार रूपए से बढ़ा कर 25 हजार रूपए करने का निर्णय भी लिया गया. इसके साथ ही अब राज्य में सीए, सीएस, बैंकिंग, रेलवे के साथ-साथ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की गुणवत्ता पूर्ण निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था होगी. वहीं, सैनिक स्कूल को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे शिक्षा एवं रोजगार में विस्तार हो सकेगा.

राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजिम में कुंभ मेले को भव्य तरीके से मनाने, प्रदेश की विरासत सिरपुर को वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल करने के साथ ही छत्तीसगढ़ में मैनपाट, चैतुरगढ़ जैसे हिल स्टेशन में शिमला, मनाली के तर्ज पर मॉल रोड बनाया जाएगा, जिससे बड़ी संख्या में टूरिस्ट प्रदेश के सुंदर अद्भुत नजारों का आनंद आधुनिक सुविधाओं के साथ ले सकें.

Old Pension! सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए आई बड़ी खुशखबरी! पुरानी पेंशन को लेकर कैब‍िनेट का बड़ा फैसला….

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.