FD Rates Hike : HDFC बैंक में FD पर अब ज्यादा फायदा, यहाँ मिल रहा 9.5% ब्याज, जानें डिटेल्स में

0
61

FD Rates Hike : फरवरी का महीने एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के लिए शानदार साबित हो रही है. एक ओर जहां HDFC Bank ने अपने यहां बल्क एफडी की दरों में इजाफा किया है, तो वहीं यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 9.5% तक का ब्याज ऑफर कर रहा है.

हर कोई अपनी कमाई में से कुछ ना कुछ बचत करता है और उसे ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करता है, जहां उसका पैसा सुरक्षित रहने के साथ ही रिटर्न भी जोरदार मिले. इन दोनों ही लिहाज से फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी स्कीम्स (FD Schemes) बेहतरीन विकल्प बना हुआ है. जब देश में महंगाई को काबू में करने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा एक के बाद एक कई बार रेपो रेट (Repo Rate) में इजाफा किया गया था, तो उस समय अपने ग्राहकों को राहत देते हुए कई बैंकों ने अपने यहां एफडी की दरों में बढ़ोतरी की थी.

मार्केट वैल्यू के हिसाब से देश के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank ने अपने यहां FD Rates में इजाफा किया है. बैंक ने 2 से 5 करोड़ तक की एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. कई ऐसे बैंक भी हैं, जिन्होंने फरवरी महीने में अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है और ये 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं.

HDFC Bank ने बढ़ाई ब्याज दर

देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक HDFC ने बल्क एफडी पर ब्याज दर को बढ़ा दिया है. गौरतलब है कि 2 करोड़ रुपये से अधिक और 5 करोड़ रुपये तक की FD को बल्क एफडी कहा जाता है. HDFC Bank 7 दिन से लेकर 10 साल तक की बल्क एफडी ऑफर कर रहा है और इन पर बदली हुई दरें 3 फरवरी 2024 से लागू हो गई हैं. बैंक की ओर से एक साल से 15 महीने की अवधि की एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं. एक साल से 15 महीने की एफडी पर अब बैंक 7.40 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है, तो वहीं इस टेन्योर के लिए सीनियर सिटीजंस को 7.90 फीसदी का ब्याज की पेशकश की जा रही है.

निटी स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दरों में किया बदलाव

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) की ओर से बीते 2 फरवरी 2024 को एफडी की ब्याज दरों (FD Rates) में रिवाइज्ड किया गया है. इसके बाद अब बैंक में 1001 दिनों के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9.50 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है. ब्याज की ये पेशकश सीनियर सिटीजंस के लिए की जा रही है. वहीं अन्य अवधियों के लिए एफडी की ब्याज दरों की बात करें तो बैंक 6 महीने की अवधि की एफडी पर 9.25 फीसदी का जबर्दस्त ब्याज दे रहा है.

1001 दिन के लिए लगाना होगा पैसा

FD की अन्य अवधि की ब्याज दरों पर नजर डालें, तो बैंक 1001 दिनों पर 9.5 फीसदी ब्याज देने के अलावा सीनियर सिटीजंस को छह महीने से 201 दिनों के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9.25 फीसदी का इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है. इसके अलावा 501 दिनों के लिए एफडी में निवेश पर भी 9.25 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. इसके अलावा अगर सीनियर सिटीजंस 701 दिनों के लिए एफडी कराता है तो फिर उसे बैंक की ओर से 9.45 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

इन बैंकों ने भी सीनियर सिटीजंस को दिया तोहफा

फरवरी में कई और बैंकों ने भी अपने यहां एफडी कराने पर सीनियर सिटीजंस को अतिरिक्त लाभ देने के लिए ब्याज दरों में बदलाव किया है. इसमें अगला नाम पंजाब एंड सिंध बैंक का है, जिसने 1 फरवरी 2024 से अपनी एफडी दरों (Punjab & Sindh Bank FD Rates) में संशोधन किया है. इस बदलाव के बाद बैंक 444 दिनों के लिए एफडी कराने पर 8.10 फीसदी तक ब्याज की पेशकश कर रहा है. ये विशेष एफडी 31 मार्च, 2024 तक वैध हैं. इसके अलावा पहली फरवरी करूर वैश्य बैंक (KVB) वरिष्ठ नागरिकों को अपनी 444-दिवसीय FD Scheme पर अधिकतम 8.00 फीसदी तक ब्याज दे रहा है.

PNB ने भी किया ब्याज दरों में संशोधन

पंजाब नेशनल बैंक ने भी फरवरी महीने में एफडी पर मिलने वाले ब्याज की दरों (PNB FD Rates) में संशोधन किया है. इसके बाद बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को 400 दिनों की एफडी कराने पर अधिकतम 7.75 फीसदी ब्याज मिल रहा है. बदलाव के बाद नई दरें 1 फरवरी, 2024 से लागू कर दी गई हैं. punjab National Bank में इस अवधि के अलावा सीनियर सिटीजंस को 300 दिनों की एफडी पर मिलने वाले ब्याज में 80 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया है. इस अवधि में बैंक आम ग्राहकों को 7.55 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.85 फीसदी का ब्याज दे रहा है.

(नोट- किसी भी निवेश से पहले अपने एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.